केंद्र सरकार ने किसानों के लिए की इस योजना की शुरूआत
केंद्र सरकार ने किसानों के लिए की इस योजना की शुरूआत
Share:

नई दिल्लीः देश में किसानों की स्थिति पर हमेशा गंभीर चर्चे की कमी रही है। वित्तीय असुरक्षा के कारण हाल के समयों में किसानों में आत्महत्या की प्रवृती बढ़ती जा रही है। गत लोकसऊा चुनाव में किसानों के मुद्दा बहुत जोर शोर से उठा था। इसिलिए सरकार किसान को आर्थिक तौर पर संबल बनाने के लिए एक योजना ला रही है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (पीएम-केएमवाई) जिसकी घोषणा सरकार ने आम बजट के दौरान की थी।

इस योजना के मुताबिक,किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने पर 3,000 रुपये महीने की पेंशन मिलेगी। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी लागू होगी। इस योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है जहां अब तक 418 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। मंत्री ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है।

सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले पांच सालों में किसानों की आय को दोगुना की जाए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ लगातार संपर्क में है और सभी प्रमुख योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के प्रयास कर रही है। इस योजना की औपचारिक शुरूआत पीएम मोदी करेंगे। यह योजना उन किसानों के लिए बनाया गया है जिनके पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी। इस योजना का लक्ष्य मुख्यतः छोटे किसान हैं।

मुकेश अम्बानी का दावा, कहा- भारत बन सकता है 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

कर्ज में डूबती जा रही है रिलांयस कम्पनी, इतने बिलियन पहुंचा आंकड़ा

डीजल के भाव में आयी गिरावट, जानें नई कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -