शासकीय नौकरी में निकला बंपर ऑफर, 15 हजार शिक्षकों की भर्ती

Feb 02 2015 02:58 PM
शासकीय नौकरी में निकला बंपर ऑफर, 15 हजार शिक्षकों की भर्ती
बेसिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने राज्य में कक्षा 1 से 5 तक के लिए सहायक अध्यापकों के कुल 15,000 रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों पर नियुक्ति हेतु पात्रता भारतीय नागरिक की होना चाहिए। जिसमें पदों की संख्या मंडल के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई हैं। 

इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक व शिक्षा क्षेत्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (बीटीसी) निर्धारित की गई है। अध्यापकों के सभी पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों को राज्य स्तर पर अध्यापक पात्रता परीक्षा पास होना अनिवार्य है। शिक्षा क्षेत्र से संबंधित अनुभवी उम्मीदवारों व उच्च शैक्षिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में छूट प्रदान की जायेगी। इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 01 जुलाई, 2013 से की जायेगी। आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है। इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। 

किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। विज्ञापित पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए सामान्य व अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये व अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से जमा करना होगा। विकलांग आवेदकों को कोई आवेदन शुल्क जमा नहीं करना होगा। ऑनलाइन आवेदन 24 दिसंबर, 2014 से प्रारंभ है। 

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 फरवरी, 2015 निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी, 2015 है। ऑनलाइन आवेदन को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 05 मार्च, 2015 निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट http://upbasiceduparishad.gov.in/ पर लॉग ऑन करें।