मंकीपॉक्स को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानिए नई गाइडलाइंस
मंकीपॉक्स को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानिए नई गाइडलाइंस
Share:

पटना: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मंकीपाक्स को लेकर आपातकालीन घोषित करने एवं देश के कई प्रदेशों में इससे पीड़ित रोगियों के मिलने के बाद बिहार में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है तथा सभी शहरों को इसके लिए गाइडलाइन भेज दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने को बोला है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि प्रदेश के किसी भी भाग में कोई मामला सामने आता है तो तत्काल ही इसकी खबर स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी जाए। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि प्रदेश में अब तक मंकीपॉक्स के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। इसके बाद भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके लिए जिलों को भी दिशा निर्देश भेज दिया गया है।

वही निर्देश में विदेश से लौटने वालों पर खास नजर रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त भी यदि 21 दिन के भीतर कोई लौटा हो तो उसकी जानकारी लेने का भी निर्देश दिया गया है। निर्देश में बताया गया है कि मंकी पॉक्स के लक्षण वाले किसी भी संक्रमण के प्राप्त होने पर इसकी जानकारी मुख्यालय को देने को कहा गया है। प्रदेश के सभी जिलों से कहा गया है अगर मंकीपॉक्स का कोई भी संक्रमित मिलता है तो तत्काल उसकी संपर्क सूची तैयार की जाए तथा लक्षण वाले रोगियों को आइसोलेशन में रखा जाए। जिलों को ऐसे मरीजों के सैंपल संग्रह करने के निर्देश भी दिया गया है।

MP के लोगों को अभी नहीं मिलेगी बारिश से राहत, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

इतिहास में पहली बार BJYM ने 'कारगिल' में निकाली बाइक रैली, युद्ध के बलिदानियों को करेंगे नमन

मुख़्तार अंसारी की पत्नी और MLA बेटा फरार, कभी अफसरों को देते थे 'हिसाब' करने की धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -