Google Chrome का इस्तेमाल करने वालों के लिए सरकार ने जारी की बड़ी चेतावनी
Google Chrome का इस्तेमाल करने वालों के लिए सरकार ने जारी की बड़ी चेतावनी
Share:

बढ़ते ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स और यूसेज के साथ-साथ, ऑनलाइन हो रही चोरियां और स्कैम्स का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. आज के वक़्त में, अपने हर वर्ष का जवाब हमें इंटरनेट से मिल ही जाता है. सर्च इंजन्स के बारें में बात की जाए तो गूगल (Google) के साथ-साथ लोग मोजिला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox) और गूगल क्रोम (Google Chrome) का भी उपयोग कर सकते हैं. यदि आप भी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है, तो हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से आपके लिए एक चेतावनी  जारी की गई है...

सरकार ने Google Chrome यूजर्स को दी चेतावनी: आपको शायद ही इस बारें में पता हो कि भारत की आईटी मिनिस्ट्री (IT Ministry) की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Indian Computer Emergency Response Team) यानी CERT-In ने बीते सप्ताह मोजिला फायरफॉक्स यूजर्स के लिए चेतावनी को जारी कर दिया था. एक बार फिर, CERT-In ने चेतावनी जारी की है और इस बार ये गूगल क्रोम यूजर्स के लिए जारी की जा चुकी है. उनका बोलना है कि जो कोई भी गूगल क्रोम के 99.0.4844.74 के पहले वाले वर्जन को उपयोग कर रहा है, उसे तुरंत अपना क्रोम अपडेट करने की आवश्यकता है.

उन पर मंडरा रहा है ये खतरा: CERT-In ने क्रोम के यूजर्स को चेतावनी दी है कि इस प्लेटफॉर्म में कई सारी कमजोरियां (vulnerabilities) भी देखने के लिए मिली है  जो हैकर्स और साइबर चोरी करने वालों को यूजर्स के सिस्टम में घुसने और हानि करने का मौका दे रही हैं. उन्होंने साफ शब्दों में बोला जाए कि अगर यूजर्स ने गूगल क्रोम को अपडेट नहीं किया, तो उनको भारी हानि का सामना करना पड़ सकता है.

इस तरह Google Chrome को करें अपडेट: यदि आप सोच रहे हैं कि आप google chrome को किस तरह अपडेट कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि इसे अपडेट करने का तरीका बेहद ही आसान है. सबसे पहले अपने सिस्टम पर गूगल क्रोम ओपन करें, स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाएं कोने में दिए ‘मोर’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ‘हेल्प’ पर क्लिक करके ‘अबाउट क्रोम’ नाम के ऑप्शन को सिलेक्ट कर दें. ‘अबाउट क्रोम’ में आपको ‘अपडेट गूगल क्रोम का ऑप्शन नज़र आएगा, जिसपर क्लिक करने से आपका क्रोम अपडेट  होना शुरू हो जाएगा. जिसके उपरांत आपको ‘रीलॉन्च’ पर क्लिक करना होगा. आपको बता दें, कि इन स्टेप्स को फॉलो करने पर आपको ‘अपडेट’ का ऑप्शन नहीं दिखता है, तो उसका मतलब है कि आपका Google Chrome लेटेस्ट वर्जन पर अपडेटेड है. इस तरह, अपने Google Chrome को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करके आप आराम से खुद को हैकिंग और चोरी से बचा सकते हैं.

जानिए आज अमेज़न दे रहा कितने रुपए तक का इनाम

क्रिप्टोकरेंसी के बारे में और जानकारी एकत्रित करने की ज़रुरत : वित्त मंत्रालय

Jio को कड़ी टक्कर देने के लिए Vi ने पेश किया अपना धमाकेदार प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -