पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, जल्द जारी होंगे ई-पासपोर्ट
पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, जल्द जारी होंगे ई-पासपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में कहा है कि अब पेपर पासपोर्ट की जगह चिप पासपोर्ट जारी किए जाएंगे, इस बारे में काम जारी है. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा है कि सरकार सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर योजना के अनुसार कार्य कर रही है. यह सुविधा शुरू होने के बाद दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही पासपोर्ट से सम्बंधित सेवा मिलने लगेगी. उसके बाद पेपर पासपोर्ट की जगह ई-पासपोर्ट शुरू किए जाएंगे.

डॉलर के मुकाबले मंगलवार को मजबूती के साथ खुला रुपया

पीएम मोदी ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत दुनियाभर के भारतीय राजदूतावासों और दूतावासों को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट के साथ जोड़  दिया जाएगा. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमारी सरकार PIO OCI की समस्याओं को लेकर बेहद गंभीर है. उन्होंने कहा है कि पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड वालों के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाने कि योजना पर भी काम चल रहा है.

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि दुनियाभर में भारतीय जहां भी हैं वे खुश और सुरक्षित रहें. उन्होंने कहा है कि गत साढ़े चार वर्षों  में लगभग 2 लाख भारतीयों को, जो विदेश में रहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से सहायता पहुंचाई गई है. आपको बता दें कि इस वर्ष इस कार्यक्रम में 5000 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है. कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार और विदेश मंत्रालय की ओर से वाराणसी में हुआ है.

खबरें और भी:- 

 

सोने के दामों में आज फिर आया उछाल, चांदी की कीमतें रही स्थिर

NIT कर्णाटक में निकली युवाओं के लिए भर्ती, वेतन मिलेगा 55 हजार रु

NTPC में 200 पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 1 लाख 80 हजार रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -