अगर आपको आ रहे इनकम टैक्स के ये ई-मेल्स तो, हो जाएं सावधान !
अगर आपको आ रहे इनकम टैक्स के ये ई-मेल्स तो, हो जाएं सावधान !
Share:

सभी नागरिकों के लिए खतरनाक ऑनलाइन कैंपेन से जुड़ी चेतावनी भारत सरकार की साइबरसिक्यॉरिटी बॉडी CERT-In ने जारी की है, जिसमें भारतीय आयकर विभाग की ओर से दिखने वाले फेक ईमेल लोगों को भेजे जा रहे हैं. सभी नागरिक आयकर विभाग से आने वाले ईमेल्स को गंभीरता से लेते हैं, इस बात का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं और ऐसे फेक मेल के साथ मैलवेयर लोगों के सिस्टम तक पहुंचने का काम कर रहे है.

Oppo A11x स्मार्टफोन पावरफुल बैटरी क्षमता से लैंस, बाजार में ब्रिकी के लिए हुआ पेश

हाल ही में सामने आई Cert की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को फंसाने के लिए ऐसे ईमेल्स की सबजेक्ट लाइन में इनकम टैक्स का जिक्र होता है. ऐसे मेल का सब्जेक्ट ‘Important: Income Tax Outstanding Statements A.Y 2017-2018’ या ‘Income Tax statement’ हो सकता है. ऐसे फेक ईमेल 12 सितंबर के आसपास कई लोगों को भेजे गए हैं. इन्हें आयकर विभाग की ओर से नहीं भेजा गया और इनका मकसद केवल लोगों को अपना शिकार बनाना है. जरूरी है कि कोई भी अनट्रस्टेड ईमेल ओपन न करें और गलती से भी इसका कोई अटैचमेंट डाउनलोड न हो.

Dish TV : ग्राहकों को दे रहा दिवाली पर सुनहरा मौका, इस प्रोडक्ट को खरीदने में मत गवाएं समय

ऐसे फेक इनकम टैक्स ईमेल्स में से ज्यादातर को 'incometaxindia[.]info’ डोमेन नेम के साथ भेजा गया है. Cert ने पाया कि इन फेक ईमेल्स को दो तरह से भेजा जा रहा है। पहली तरह के मेल में यूजर्स को मेल ओपन करने पर एक अटैचमेंट दिखता है, जो .img एक्सटेंशन के साथ आता है और इसमें एक मैलिशस .pif फाइल भी छुपी होती है. वहीं, दूसरी तरह के फेक ईमेल यूजर्स को एक फ्रॉड डोमेन incometaxindia.info पर जाने वाले लिंक पर भेजकर शेयरपॉइंट पेज की मदद से .pif फाइल डाउनलोड करने के लिए कहते हैं.

Xiaomi यूजर्स को मिला बड़ा तोहफा, मिलेगा Ads डिसेबल करने का विकल्प

अपने बयान में Cert-in का कहना है कि ऐसे ईमेल्स का मकसद लोगों का पर्सनल डेटा चुराना है. अटैचमेंट में दी गई मैलिशस .pif फाइल एक कमांड फॉलो करती है और विंडोज रजिस्ट्री में बदलाव करने के लिए सर्वर को कंट्रोल करती है. इसके बाद यह यूजर की पर्सनल इनफॉर्मेशन चुराने की कोशिश करती है. यह कैंपेन सामने आए 'Ave-Maria' मैलवेयर के जैसा ही है, जो DLL हाइजैकिंग के साथ आया था और अडवांस एडमिन ऐक्सेस पाने के साथ-साथ ट्रडिशनल डिटेक्शन मेथड्स को भी बायपास कर सकता था. यह मैलवेयर चुपके से खतरनाक प्लगइन और मैलिशस कंटेंट भी डाउनलोड करने की क्षमता रखता है.

आज भारत में Redmi 8A होगा पेश, यूजर्स यहां देख सकते लाइव स्ट्रीम

भारत में Firework वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन हुआ लॉन्च, इन लोकप्रिय ऐप को मिलेगी

चुनौतीDish TV और Videocon D2h दे रहे शानदार अवसर, 2 महीने फ्री चैनल देखने का उठाए लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -