सरकार दे रही है हर महीने हजारों रूपये, जल्द कर लें आवेदन
सरकार दे रही है हर महीने हजारों रूपये, जल्द कर लें आवेदन
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार किसान और निर्धन परिवारों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के जरिए केंद्र सरकार किसानों के साथ-साथ आम जनता की जिन्दगी आर्थिक तौर पर सुधारना चाहती है। वहीं, इन योजनाओं में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये देती है। विशेष बात यह है कि केंद्र सरकार इस रकम को 2000-2000 रुपये की किस्तों में प्रत्येक 4 महीने पर किसानों के अकाउंट में स्थानंतरित करती है। इसके अतिरिक्त मोदी सरकार बुजुर्गों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधम योजना भी चला रही है। यदि चाहें तो आप भी इस प्रोसेस के तहत प्रधानमंत्री मानधम योजना का लाभ उठा सकते हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री मानधम योजना के तहत वृद्ध व्यक्तियोंको जीवन यापन करने के लिए हर महीने पेंशन के तौर पर 3 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसकी विशेषता है कि 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु वाले किसान भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि है, वे भी पीएम मानधम योजना के लाभार्थी बन सकते हैं। मगर इसके लिए उन्हें केवल हर महीने अपनी उम्र के हिसाब से इस योजना में पैसे जमा करने होंगे। यदि अभी आपकी आयु 18 वर्ष है तो आपको प्रधानमंत्री मानधम के लिए हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। वहीं, 30 वर्ष के होते ही यह राशि बढ़कर 110 रुपए हो जाएगी। इसी प्रकार 40 वर्ष की आयु में आपको प्रत्येक महीने 200 रुपये जमा करने होंगे।

ऐसे करें पंजीकरण:-
प्रधानमंत्री मानधम योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को सबसे पहले पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए सबसे पहले किसानों को कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना पड़ेगा। वहां पर आपको अपनी और अपने परिवार की वार्षिक आमदनी बतानी होगी। साथ ही अपनी जमीन से संबंधित सारे डॉक्यूमेंट्स भी जमा करने होंगे। इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारियां भी देनी होगी। फिर, कॉमन सर्विस सेंटर से मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। तत्पश्चात, आपको पेंशन अकाउंट नंबर मिल जाएगा, जिसमें आपको प्रत्येक महीने नियम मुताबिक राशि जमा करनी होगी।

PM मोदी ने लॉन्च किया जी-20 का नया लोगो और थीम, बोले- 'ये एक संदेश है...'

हिमाचल प्रदेश में चुनावी जंग हुई दिलचस्प, प्रचार करने मैदान में उतरे धूमल

चार पहिया वाहन में मिला नील गाय का मांस, आरोपियों की तलाश जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -