मवेशियों के बीमा को प्रोत्साहित कर रही है सरकार
मवेशियों के बीमा को प्रोत्साहित कर रही है सरकार
Share:

नई दिल्ली : गौरसंरक्षण के लिए सरकार ने एक नई पहल की है। जिसके तहत गाय और भैसों का बीमा करवाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इतना ही नहींपशुधन बीमा योजना के प्रीमियम को कम करने की तैयारी भी सरकार कर रही है। केंद्र और राज्यों द्वारा चलने वाली योजनाओं के माध्यम से किसानों को मदद देने की पेशकश की जा रही है। इसके बाद भी वर्तमान दौर में मवेशी बीमा कवच का दायरा 10.7 लाख मवेशियों का ही है। दूसरी ओर किसान पशु खरीदने हेतु ऋण लेते हैं मगर बैंक बीमा कवच भी प्रदान करते हैं।

पशुपालन सचिव का भी मानना है कि पशुओं के मामले में बीमा कवर काफी कमजोर है। इसका प्रमुख कारण है प्रीमियम का कम अर्थात् 10.7 लाख मवेशियों का होना है। दूसरी ओर कसान पशु क्रय करने हेतु लोन लेते हैं मगर यहां भी बैंकें उन्हें बीमा कवच प्रदान करती हैं। इस मामले में यह कहा गया है कि बीमा कवर का दायरा बेहद कमजोर है।

पशुपालन सचिव ने कहा कि मवेशी की कीमत का तीन से पांच प्रतिशत होना करीब 647 रूपए प्रति मवेशी प्रतिवर्ष आता है। जिसके लिए हम इसे कम कर 200 रूपए के करीब लाना चाहते हैं। उनका कहना था कि यदि प्रीमियम की दर कम रखी गई तो अधिक से अधिक किसान इस तरह की योजना से जुड़ेंगे और बीमा कंपनियों को इसका लाभ भी होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -