कोरोना वैक्सीन खरीदने की तैयारी कर रही भारत सरकार
कोरोना वैक्सीन खरीदने की तैयारी कर रही भारत सरकार
Share:

कोरोना के विरूध्द सबसे बहुमुल्य हथियार माने जा रहे, कोरोना दवा को हासिल करने और लोगों तक इसे पहुंचाने की तैयारी गवर्नमेंट ने तेज कर दी है. गवर्नमेंट ने दवा की पहचान, खरीद, वितरण और टीकाकरण के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसमें सभी संबंधित मंत्रालयों और संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मिलित किया गया है. यह कदम गवर्नमेंट ने ऐसे वक्त पर उठाया है जब कुछ 6 दवा या तो फेज तीन में पहुंच चुके हैं, या फेज 2-3 के संयुक्त परीक्षण से गुजर रहे हैं. विश्वस्तर के मुल्कों में दवा निर्माताओं से डील को लेकर होड़ मची हुई है.  

स्वतन्त्रता दिवस किस तरह मनाया जाता है ?

इस केस से जुड़े लोगों के नाम न बताने की शर्त पर बताया कि नीति आयोग के प्रमुख कौन होने वाले है. जिसमें उन्होने बताया कि पैनल की कप्तानी नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल करेंगे तो सह-अध्यक्ष के रूप में स्वास्थ्य सचिव राजीव भूषण उनका साथ देंगे. यह कमिटी भारत के लिए एक या एक से ज्यादा दवा की पहचान करेगी, खरीद के लिए योजना तैयार करेगी, जिसका बिल विशेष तौर पर अरबों डॉलर में होगा, और टीकाकरण के लिए प्राथमिकता निश्चत की गई है.

बीते 9 दिनों से 'राजस्थान' में मौत का आंकड़ा बढ़ा रहा कोरोना

बता दे कि दवा के न मिलने तक कोरोना के प्रसार को रोकना आसान नही है. वायरस को रोकने का एकमात्र तरीका मास्क पहनना, शारिरीक दूरी और आम गतिविधियों पर रोक लगाना हैं. जिससे कार्य और सामान्य जनजीवन बुरी तरह असर हुआ है. शुक्रवार रात तक कोरोना वायरस संक्रमण से दुनियाभर में 1 करोड़ 93 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं तो 7 लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी 20 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं तो करीब 42 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं. महामारी कोरोना संक्रमण से विश्वस्तर पर 1 करोड़ 93 लाख से ज्यादा लोग ग्रसित हो चुके है. कोरोना वायरस ने 7 लाख 20 हजार लोगों की जान ले ली है. देश में भी 20 लाख से ज्यादा लोग को अपना शिकार बनाया है, और 42 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है.

CAG के रूप में GC मुर्मू ने संभाला पदभार, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

स्वतन्त्रता दिवस : नारों ने भी दिलाई हिन्दुस्तान को आजादी, ये हैं कुछ प्रसिद्ध नारे

पश्चिम बंगाल में आज सम्पूर्ण लॉकडाउन, कई ट्रेनें रद्द, यहाँ देखें लिस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -