नकली उत्पादों से देश को इतना हो रहा नुकसान, आंकड़े कर देंगे हैरान
नकली उत्पादों से देश को इतना हो रहा नुकसान, आंकड़े कर देंगे हैरान
Share:

नई दिल्लीः देश को नकली उल्पादों से लगने वाली चपत हैरान कर देनी वाली है। प्रमाणन उद्योग संगठन ‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ (एएसपीए) ने बताया है कि नकली उत्पादों से देश को हर साल कुल एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की क्षति होती है। संघ ने बताया कि इस हानि को कम करने के लिए नकली उत्पादों के बारे में जागरुकता फैलाने, निगरानी करने और इन उत्पादों से निपटने के उपाय खोजने की आवश्यकता है।

एएसपीए के चीफ नकुल पासरिचा ने एक एजेंसी से बात करते हुए कहा कि, ‘‘वर्तमान में नकली उत्पादों से देश को प्रत्येक वर्ष करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये की हानि होती है। प्रमाणन समाधान, जागरुकता और निगरानी का सही तरीके से पालन करके अगर नकली उत्पादों पर 50 प्रतिशत भी रोक लगा दी जाए तो देश को प्रत्येक वर्ष 50,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है।

’’एएसपीए ने ब्रांड, आय और दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए प्रमाणन प्रौद्योगिकी और समाधान अपनाने पर प्रमुखता से जोर दिया। इन नकली उत्पादों से सबसे अधिक हानि दवा क्षेत्र को हुआ है। इन नकली दवाओं से आम लोगों के सेहत पर भी बड़ा खतरा उत्पन्न हो रहा है। एएसपीए अध्यक्ष पासरिचा ने इसका जिक्र करते हुए बताया कि सरकार को इस दिशा में जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। एएसपीए संस्था में कुल 60 मेंबर हैं। बाजारीकरण के बाद बाजार में नकली उत्पादों का प्रवाह बढ़ गया है। बाजार से नकली उत्पादों की पहचान कर उनको हटाना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। 

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए की इस योजना की शुरूआत

मुकेश अम्बानी का दावा, कहा- भारत बन सकता है 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

कर्ज में डूबती जा रही है रिलांयस कम्पनी, इतने बिलियन पहुंचा आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -