सरकार ने जारी किया आयकर रिटर्न का नया फाॅर्म, नहीं देनी होगी खातों की जानकारी

Apr 19 2015 03:53 PM
सरकार ने जारी किया आयकर रिटर्न का नया फाॅर्म, नहीं देनी होगी खातों की जानकारी
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : आखिरकार सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न के फाॅर्म में बदलवा का निर्णय ले ही लिया। वर्ष 2015-16 के एसेसमेंट के लिए सरकार द्वारा नया रिटर्न फार्म लाया गया है। सरकार ने इसे जारी कर दिया है। दरअसल सरकार द्वारा नए फाॅर्म के तहत सभी बैंक खातों विदेश दौरे के विवरण और वहां खर्च किए गए पैसे की जानकारी मांगी गई थी। जिसे लेकर सरकार इसे बदलने का प्रयास करने में लगी है। आईएमएफ वल्र्ड बैंक की बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा इसी मुद्दे को उठाया गया है। 

जिसमें वित्तमंत्री अधिकारियों से चर्चा करेंगे। दूसरी ओर राजस्व सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने संशोधन का निर्देश दिया। सीबीडीटी ने वित्तीय वर्ष 2014 7 2015 के तहत इस तरह के रिटर्न फार्म एक दिन पूर्व ही नोटिफाय किए। इसे सोशल मीडिया पर भी समझाया गया। हालांकि इसका विरोध भी काफी किया गया। 

इस नए रिटर्न में जहां काले धन के स्त्रोत को रोकने का प्रयास किया गया है वहीं अधिकारियों के विदेश दौरों को लेकर जानकारी मांगी गई है। मिली जानकारी के अनुसार नए फाॅर्म में कहा गया है कि रिटर्न दाखिल करने वाले के सभी बैंक खातों की जानकारी इसमें मांगी गई दूसरी ओर पासपोर्ट नंबर, कहां से पासपोर्ट जारी किया गया। किस देश की कितनी बार यात्रा की आदि सभी जानकारी मांगी गई। जिस वजह से इस फाॅर्म को लेकर विरोध किया गया।