गवर्नमेंट ने इंटरनेशनल उड़ानों पर बढ़ाई गई रोक की अवधि
गवर्नमेंट ने इंटरनेशनल उड़ानों पर बढ़ाई गई रोक की अवधि
Share:

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने शुक्रवार को इंटरनेशनल वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाओं पर रोक को कुछ दिनों के लिए और भी बढ़ा दिया है। अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 मार्च 2021 तक बंद रहने वाली है। जिससे पहले इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन की अवधि को बढ़ाकर 28 फरवरी 2021 किया गया था। कोरोना वायरस महामारी की वजह से शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बीते वर्ष 23 मार्च से निलंबित है। DGCA के बयान में बोला गया है कि हालांकि इंटरनेशनल शेड्यूल फ्लाइट्स को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गो पर केस-टू-केस आधार पर अनुमति का एलान किया जाएगा। हालांकि DGCA ने बोला है कि यह बैन इंटरनेशनल ऑल-कार्गो ऑपरेशन और विशेष अनुमति वाली उड़ानों पर लागू नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी की वजह से 23 मार्च से नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवा रोक दी गई है। हालांकि, वंदे भारत अभियान और एयर बबल सिस्टम के अंतर्गत मई से कुछ निश्चित देशों के लिए विशेष इंटरनेशनल उड़ानों के संचालन की इजाजत है। भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, केन्या, भूटान और फ्रांस समेत 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता किया जाने वाला है।

डोमेस्टिक फ्लाइट्स के परिचालन में तेजी:  जंहा इस बात का पता चला है कि डोमेस्टिक फ्लाइट्स के परिचालन में निरंतर तेजी आ रही है। भारतीय विमानन कंपनियों के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट्स संचालन संख्या को कोविड से पहले के स्तर के मुकाबले 70 से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किया जा चुका है। विमानन कंपनियां कोविड-19 से पहले के स्तर के मुकाबले 70 फीसदी घरेलू यात्री उड़ानों का संचालन कर सकती हैं। घरेलू परिचालन पिछले साल 25 मई को 30 हजार यात्रियों के साथ शुरू हुआ और 30 नवंबर 2020 को इसने 2.52 लाख का आंकड़ा छू लिया था।

गुजरात के इन 4 शहरों में 15 दिन तक बढ़ाया गया रात का कर्फ्यू

भारत के जियो इमेजिंग सैटेलाइट जीआईएसएटी-1 के लिए लाइन में लगा ISRO

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: द्रमुक और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की वार्ता हुई शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -