अब मिलेगी क्वालिटी आॅफ लाईफ, स्मार्ट सिटी की हुई घोषणा

Aug 27 2015 02:17 PM
अब मिलेगी क्वालिटी आॅफ लाईफ, स्मार्ट सिटी की हुई घोषणा

नई दिल्ली : अब देश के चुनिंदा 100 शहरों में लोगों को क्वालिटी आॅफ लाईफ, एंटरटेनमेंट, स्पोर्टस और सुरक्षा के साधनों के साथ ही रोजगार और सुविधायुक्त ट्रांसपोर्ट सुविधा मिलेगी। इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा 98 शहरों के नामों की घोषणा की गई जिन्हें स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया गया। इस दौरान उत्तरप्रदेश के सर्वाधिक 13 शहरों को शामिल किया गया है। हालांकि सरकार ने उत्तरप्रदेश के 13 शहरों को शामिल किए जाने के पीछे सरकार की मंशा क्या है यह अभी तय नहीं हो पाया है। स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट में महाराष्ट्र के 10 शहरों को शामिल किया गया है।

मध्यप्रदेश से इस प्रोजेक्ट में 7 शहरों और तमिलनाडु से 12 शहरों को शामिल किया गया है। इस योजना में गुजरात के 6 शहरों को शामिल किया गया। मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी में मानव संसाधन और वहां पाए जाने वाले प्राकृतिक संसाधनों के अनुसार इन्वेस्टमेंट किए जाने की बात सामने आई है। यही नहीं स्मार्ट सिटीज़ के निर्माण के दौरान यह तय किया जाएगा कि कंपनियों को इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट में सुविधा उपलब्ध करवाई जाऐंगी। यही नहीं स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए ट्रैवल टाईम 45 मिनट से अधिक नहीं लगेगा।

अर्थात इन शहरों में बड़े शहरों की तर्ज पर फास्ट ट्रांसपोर्टेशन को महत्व दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में स्मार्ट सिटी में रहने वालों के लिए रोजगार सृजन के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाऐंगे। यही नहीं यहां रिहायशी क्षेत्रों से लगभग 400 मीटर की दूरी पर उद्यान, रिक्रिएशन सेंटर, योगा, जिम सुविधा और विद्यालय या शिक्षण संस्थानों की बसाहट होगी। इन स्मार्ट सिटीज़ को वाईफाई कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा साथ ही लोगों के स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान रखा जाएगा। लोगों को साफ पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा और विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था भी बेहतर तरीके से दी जाएगी।