टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नदी में उतरा प्लेन, मछुआरे बोले-दे देंगे जान
टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नदी में उतरा प्लेन, मछुआरे बोले-दे देंगे जान
Share:

गोवा / पणजी : पहली बार किसी प्लेन ने गोवा में पानी में लैंडिंग की। गोवा में मछुआरों द्वारा इसका विरोध किए जाने के बावजूद सी प्लेन (समंदर में लैंडिंग करने वाला विमान) की गोवा सरकार ने मंडोवी नदी में लैंडिंग कराई। महाराष्‍ट्र में पर्यटन को आकर्षित और बढ़ावा देने के लिए ऐसा पहले से किया जा रहा है। गोवा में इस सर्विस को मॉनसून के बाद शुरू किया जाएगा। 9 सीटों वाले इस प्लेन ने डाबोलिम के एयरपोर्ट से उड़ान भरी और शनिवार को दिन में 11.45 बजे गोवा की मंडोवी नदी में सफलता पूर्वक लैंडिंग की।

नदी में सी प्लेन की लैंडिंग करने के पीछे गोवा सरकार का मकसद टूरिज्म को बढ़ावा देना है। गोवा टूरिज्म विभाग ने मैरीटाइम एनर्जी हेली एयर सर्विस प्राइवेट लिमिटेड से सी प्लेन ऑपरेट करने के लिए समझौता किया है। इसी समझौते के तहत शनिवार को सी प्लेन की टेस्ट लैंडिंग कराई गई। गोवा के मछुआरों ने धमकी दी है कि अगर सरकार ने पानी में प्लेन उतारने की योजना पर अमल किया तो उसका उनकी रोजी-रोटी पर बुरा असर पड़ेगा और वे अपनी जान दे देंगे। शनिवार को हुई टेस्ट लैंडिंग को हरी झंडी दिखाने वाले गोवा के पर्यटन मंत्री दिलीप पारूलेकर ने मछुआरों के विरोध पर कहा, "वे गैरजरूरी मुद्दा उठा रहे हैं।

उनकी रोजी-रोटी पर कोई संकट नहीं आएगा। सरकार को पारंपरिक तरीके से मछली पकड़ने वालों के बारे में पता है। सी प्लेन सेवा कई पर्यटकों को आकर्षित करेगी, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।" प्लेन चलाने वाली प्राइवेट कंपनी के को फाउंडर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया, "एयरक्राफ्ट सर्विस मॉनसून के बाद शुरू की जाएगी।" अभी सी प्लेन का रूट भी तय नहीं है। गोवा के स्टेट टूरिज्म डाइरेक्टर अमय अभयंकर ने इस बारे में कहा, "मछली पालन विभाग, पोर्ट के कैप्टन, गोवा कोस्टल पुलिस से सलाह लेकर रूट तय किए जाएंगे ताकि पानी में रहने वाले जीवों और पर्यावरण को नुकसान न हो।"

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -