सरकार ने सेना को दिया संवाद का तोहफा

नई दिल्ली : घर से दूर देश की सुरक्षा में लगे सेना और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को इस बार दिवाली पर मोदी सरकार ने अपने परिजनों से बात करने के लिए बेहतरीन तोहफा दिया है.जवान अब अपने प्रियजनों से सिर्फ एक रुपये प्रति मिनट की दर से सैटेलाइट फोन से बात कर सकेंगे. यही नहीं सुरक्षा बलों को सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए प्रति माह 500 रुपये किराया देना होता था. वह भी अब नहीं लिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से जवानों को घर से दूरी का अहसास कम होगा.

उल्लेखनीय है कि सेना को दी जाने वाली इस सुविधा की घोषणा करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि दूरस्थ इलाकों में तैनात सश्स्त्र बलों तथा अर्द्धसैनिक बलों के जवान अब एक रुपये प्रति मिनट की दर से सैटेलाइट फोन से अपने परिजनों से कम खर्च में ज्यादा बात कर सकेंगे. सिन्हा ने सैटेलाइट फोन पर लिए जाने वाले किराये को भी दिवाली के दिन से खत्म करने की घोषणा की. बता दें कि अभी तक सुरक्षा बलों को सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए प्रति माह 500 रुपये किराया देना होता था.

बता दें कि सैटेलाइट फोन सेवा पहले टाटा कम्यूनिकेशंस देती थी, लेकिन बीएसएनएल दे रही है. 2009-10 में इसकी कॉल दरें एक रुपये प्रति मिनट थीं, जिसे हर पांच साल में संशोधित किया जाना था. लेकिन अब यह दरें एक रुपये प्रति मिनट ही रहेंगी. अभी देश में 500 सैटेलाइट फोन कनेक्शन परिचालन में हैं.हालाँकि इस फैसले से सरकार का हर साल तीन-चार करोड़ रुपये का नुकसान होगा.जिसका आर्थिक भार सरकार उठाएगी.

यह भी देखें

सूडान में तैनात भारतीय सैनिकों को मिला UN मैडल

चोटी काटने के आरोप में सेना का जवान पिटा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -