सरकार ने दी NPS से पैसा निकालने की इजाजत, सवा करोड़ लोगों को मिलेगी राहत
सरकार ने दी NPS से पैसा निकालने की इजाजत, सवा करोड़ लोगों को मिलेगी राहत
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते कहर के बीच परेशान आवाम को राहत देने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. तमाम सरकारी संस्थाओं का प्रयास यह है कि लोगों को पैसे की समस्या न आए. इसी के तहत पहले पीएफ से रकम निकालने की अनुमति दी गई थी, अब न्यू पेंशन स्कीम (NPS) से भी आंशिक निकासी की अनुमति दे दी गई है.

इसका लाभ लगभग 1.35 करोड़ NPS खातारधारक ले सकते हैं. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों को कोरोना वायरस के इलाज संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की अनुमति होगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, PFRDA ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक सर्कुलर में कहा कि, ‘भारत सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है. कोरोना को गंभीर बीमारी घोषित करने का फैसला लिया गया है, जो प्राणघातक है. इसलिए एनपीएस खाताधारकों को बीमारी के उपचार के लिए आंशिक निकासी की अनुमति दी जाएगी.'

PFRDA ने कहा कि यह अनुमति जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के उपचार के लिए दी जाएगी. पीएफआरडीए ने साफ़ किया है कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना (APY) के खाताधारकों के लिए नहीं होगी. 

अप्रैल में 66 फीसद घटी पेट्रोल-डीजल की खपत, कीमतों पर पड़ेगा बड़ा असर

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी ट्रेनें ? अब रेलवे ने दिया जवाब

HDFC की दो प्रमुख नियुक्ति पर RBI ने लगाई रोक, कहा- पहले CEO नियुक्त करो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -