'जैन समाज से मुक्त कराए सरकार', पारसनाथ पहाड़ियों पर आदिवासियों की अपील
'जैन समाज से मुक्त कराए सरकार', पारसनाथ पहाड़ियों पर आदिवासियों की अपील
Share:

गिरिडीह: झारखंड के गिरिडीह जिले में पारसनाथ की पहाड़ियों को लेकर नया मुद्दा सामने आ गया है। इन पहाड़ियों को अब आदिवासियों ने अपनी भूमि बताया है। उन्होंने ये भूमि पाने के लिए आंदोलन करने तक की चेतावनी दी है। मंगलवार को पारसनाथ पहाड़ियों के समीप बड़े आँकड़े में आदिवासी जमा हुए एवं उन्होंने प्रदेश सरकार एवं केंद्र से पवित्र स्थल को जैन समुदाय के 'चंगुल' से मुक्त करने की अपील की है। 

रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को झारखंड, पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के हजारों आदिवासी पारंपरिक हथियारों एवं ढोल नगाड़ों के साथ गिरिडीह जिले में मौजूद पहाड़ियों पर पहुंचे थे। 'झारखंड बचाओ मोर्चा' के एक सदस्य ने 50 से अधिक निकायों का संगठन होने का दावा किया तथा कहा- 'मारंग बुरु' (पारसनाथ) झारखंड के आदिवासियों का जन्मसिद्ध अधिकार है तथा दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें इस अधिकार से वंचित नहीं कर सकती है। 

आगे उन्होंने कहा कि पारसनाथ पहाड़ियों को 'बचाने' के लिए आंदोलन किया जाएगा तथा एकजुटता दिखाने के लिए हजारों आदिवासी 30 जनवरी को खूंटी जिले के उलिहातु में एक दिन का उपवास करेंगे, जो आदिवासी आइकन बिरसा मुंडा की जन्मस्थली है। आदिवासियों का कहना था कि उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। उन्होंने बोला कि ये संथाल आदिवासियों का अहम आस्था का केंद्र है। संथाल इस पवित्र पहाड़ी को सदियों से मारंग बुरु कहते हैं। बता दें कि देशभर का जैन समाज पारसनाथ पहाड़ियों को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने की झारखंड सरकार की 2019 की अधिसूचना को स्थगित करने की मांग कर रहा है। जैन समाज को अनुमान है कि इससे यहां पर्यटकों का तांता लग जाएगा जो उनके पवित्र स्थल पर मांसाहारी भोजन एवं शराब का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, जैनियों के विरोध के पश्चात् पारसनाथ पहाड़ियों में पर्यटन को बढ़ावा देने के झारखंड सरकार के कदम पर केंद्र ने रोक लगा दी है, मगर अब आदिवासियों ने इस जमीन पर दावा कर दिया है तथा इसे मुक्त करने के लिए मैदान में कूद पड़े हैं।

ज्ञान देने वाले ने ही कर दी शर्मनाक हरकत, चौंकाने वाला है मामला

MP में जन्मी अनोखी जुड़वां बच्चियां! देखकर अचंभित हुआ हर कोई

'न्योता दे बुलाया अब अंदर भी जाने नहीं दे रहे..', MP ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -