सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA का एरियर
सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA का एरियर
Share:

नई दिल्ली: सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) को लंबे वक़्त से अपने डीए एरियर (DA) की प्रतीक्षा कर रहे है. कर्मचारियों का 18 माह  का डीए बचा हुआ है. अब खबर है कि सरकार ने कर्मचारियों को डीए का भुगतान करने का मन बनाया है. कर्मचारी जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए DA के भुगतान की मांग करने में लगे हुए है. कुछ रिपोर्ट्स से पता चला है कि सरकार एक साथ डीए के 2 लाख रुपये का भुगतान करने के बारे में सोच रही है. हालांकि, इसपर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. DA एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है.

सरकारी कर्मचारियों के बचे हुए डीए को लेकर जोड़-घटाव चल रहा है. सरकार DA की रकम फाइनल करने पर काम करने में लगी हुई है. बताया जा रहा है कि लेवल 1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11880 रुपये से लेकर 37000 रुपये के मध्य है. वहीं लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार DA एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक भुगतान करने वाली है. सरकार ने कोविड की महामारी की वजह से कर्मचारियों का डीए रोक दिया था. कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी में एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर की जाती है. 2022 में AICPI के आंकड़ों में निरंतर वृद्धि हुई है. इसकी वजह से सरकार कर्माचारियों का DA 4-5 फीसदी तक बढ़ा पाएगी. फिलहाल 34 प्रतिशत DA मिल रहा है और अगर जिसमे 4 प्रतिशत की भी बढ़ोतरी होती है, तो ये 38 प्रतिशत हो जाएगी.

इससे पहले सरकार ने मार्च में ही कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर दी गई थी, तब तीन फीसदी डीए बढ़ाया जा रहा है. यह वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का भाग हो रहा है. सरकार के प्रयास होते है कि महंगाई बढ़ने के उपरांत भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़े.

भारत के गेंहू को लेकर UAE ने किया बड़ा ऐलान

महंगा हुआ रसोई गैस कनेक्शन, नई कीमत जानकर लगेगा झटका

भारत के लिए सऊदी अरब का शानदार विकल्प बना रूस, इस तरह दे रहा मोटा फायदा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -