जल्द होगा तीन बड़े बैंकों का विलय, सरकार खोज रही नया नाम
जल्द होगा तीन बड़े बैंकों का विलय, सरकार खोज रही नया नाम
Share:

कोलकाता: केंद्र सरकार जल्द ही पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स (OBC) के विलय के बाद बनने वाली यूनिट के लिये नया नाम और प्रतीक चिन्ह का ऐलान करेगी। बैंक के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है। नई इकाई भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा जिसका कुल व्यापार आकार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा।

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष सरकार ने PNB में अन्य दो बैंकों OBC और यूनाइटेड बैंक में विलय का निर्णय लिया था। इस विलय के बाद पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा। UBI के एक अधिकारी ने कहा कि, 'सरकार विलय के बाद बनने वाली यूनिट के नये नाम और प्रतीक चिन्ह का ऐलान करेगी। यह एक अप्रैल 2020 से परिचालन में आएगा।' उन्होंने कहा कि नये बैंक की पहचान बनाने को लेकर प्रतीक चिन्ह बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में तीनों सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में उच्च स्तर पर विचार विमर्श हुआ है। अधिकारी ने बताया है कि तीनों बैंकों ने प्रक्रियाओं के मानकीकृत बनाने और समन्वय बैठाने को लेकर 34 समितियां गठित की थी। समितियों ने संबंधित निदेशक मंडलों को अपनी रिपोर्ट पहले ही दे दी है।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के एक बाघ ने ली महिला की जान

RBI का बड़ा ऐलान, अब आपको बदलवानी पड़ेगी अपनी चेक बुक, नहीं चलेंगे पुराने चेक

Gold Futures price: सोने की वायदा कीमत में आयी गिरावट, जानिये क्या रहा दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -