सरकारी बैंक आपस में कर सकेंगे लोन की खरीद-बिक्री
सरकारी बैंक आपस में कर सकेंगे लोन की खरीद-बिक्री
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सरकारी बैंकों के बैलेंस शीट को मजबूत करने के मकसद से उन्हें निर्देश दिया है कि वे अन्य बैंकों के साथ अपनी ऋण संपत्तियों की बिक्री और अदला-बदली के लिए विकल्पों की तलाश करें. वही संपत्तियों की अदला-बदली और बिक्री से बैंकों को अपनी विशेषज्ञता पर अधिक ध्यान देने और बोझ को घटाने में मदद मिलेगी.

सूत्रों ने कहा कि अपनी-अपनी विशेषज्ञता और प्रतिस्पर्धात्मकता के आधार पर बैंक ऋण संपत्तियों की खरीद या अदला-बदली के अवसरों पर गौर कर सकते हैं. गत माह पीएसबी मंथन में इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई थी. सूत्रों ने उदाहरण देते हुए समझाया कि यदि किसी बैंक को एमएसएमई क्षेत्र में ऋण देने में विशेषज्ञता हासिल है, तो वह अपने खुदरा ऋण पोर्टफोलियो की अन्य बैंक के साथ अदला-बदली कर सकता है. 

आपको बता कि पिछले महीने पीएसबी मंथन में भी इस मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ था. अदला-बदली और संपत्तियों की बिक्री से बैंक अपनी मुख्य क्षमता पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और अपने बोझ को कम कर सकेंगे. वही यदि किसी बैंक की एमएसएमई ऋण में विशेषज्ञता है, तो वह अपने खुदरा ऋण पोर्टफोलियो को उस बैंक से बदल सकता है जो इस क्षेत्र में बेहतर है. 

पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी ब्याज दरें बढ़ाई

विपक्षी तेज गेंदबाज दे सकते हैं चुनौती : रोहित शर्मा

सॉफ्टबैंक खरीदने जा रही उबर की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -