इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार ने दी सौगात, रोड टैक्स में मिलेगी छूट
इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार ने दी सौगात, रोड टैक्स में मिलेगी छूट
Share:

केंद्र सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकारों से ऐसे वाहनों के लिए परमिट खत्म करने की सलाह दी है. सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के संयुक्त सचिव की तरफ से जारी यह पत्र सभी राज्यों के परिवहन प्रमुख सचिवों और परिवहन आयुक्तों को भेजा गया है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Suzuki Burgman Street का नया अवतार आया सामने, ये है संभावित लॉन्च डेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 17 जुलाई को भेजे मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन का हवाला देते हुए कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को यात्री वाहनों में रजिस्टर किया जाए और परमिट लेने का मांग न की जाये. इससे पहले 18 अक्टूबर 2018 को मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों को पैसेंजर ट्रांसपोर्ट परमिट के दायरे से बाहर कर दिया थावहीं कई राज्यों ने इस नोटिस पर अमल नहीं किया था और इलेक्ट्रिक वाहनों को परमिट लेने की जरूरत बता रहे थे. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस रवैये से पैसेंजर ट्रांसपोर्ट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में दिक्कतें होंगी. साथ ही, मंत्रालय ने राज्यों को यह भी सलाह दी है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स को कम किया जाए या उन्हें वाहन रजिस्ट्रेशन के लिये रोड टैक्स से बाहर किया जाए.

Honda CB Unicorn 160 हो सकती है बंद, पूरी पढ़े रिपोर्ट

इलेक्ट्रिक वाहनों पर जिन राज्यों ने रोड टैक्स नहीं घटाया है, वे सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिकतम संभव सीमा तक रोड टैक्स माफ करने पर विचार करें, ताकि ग्राहकों के लिए वाहन की प्रारंभिक लागत कम की जा सके. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों की पहचान के लिये हरे रंग की रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट जारी करने के लिये कहा गया है. साथ ही, 16 से 18 साल की आयुवर्ग के लोगों को ई-स्कूटर्स का लाइसेंस देने के लिये कहा गया है. मंत्रालय का कहना है कि हरे रंग की नंबर प्लेट से राज्य और नगरपालिकाओं की तरफ से मिलने वाले फायदों जैसे टोल चार्ज और पार्किंग फीस में छूट का लाभ उठा सकेंगे.

शाओमी बच्चो के लिए लेकर आई स्कूटर, ये है अन्य खासियत

देश में वाहनों की बिक्री घटी, ये है बड़ा कारण

Harley की ये लेटेस्ट बाइक है बहुत हाईटेक, जानिए क्यों है सबसे अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -