सरकार ने एलईडी लाइट निर्माण के लिए 6238 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को दी मंजूरी
सरकार ने एलईडी लाइट निर्माण के लिए 6238 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट जैसे सफेद वस्तुओं के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दे दी है। डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने 6,238 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ सफेद वस्तुओं के लिए पीएलआई योजना को अधिसूचित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ, नई योजना चालू हो गई है और सभी पात्र निर्माता क्षमता बढ़ाने के लिए इसके तहत दिए गए वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ ले सकते हैं।

व्हाइट गुड्स के लिए PLI योजना (PLIWG) घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और व्हाइट गुड्स विनिर्माण मूल्य श्रृंखला में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन का प्रस्ताव करती है। इसके मुख्य उद्देश्यों में क्षेत्रीय अक्षमताओं को दूर करना, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण, निर्यात को बढ़ाना, एक मजबूत घटक पारिस्थितिकी तंत्र और रोजगार सृजन करना शामिल है। अधिसूचना के अनुसार, सफेद वस्तुओं के लिए पीएलआई योजना एयर कंडीशनर और एलईडी लाइटों के निर्माण में लगी कंपनियों को पांच साल की अवधि के लिए भारत में निर्मित सामानों की बढ़ती बिक्री पर 4-6 प्रतिशत की प्रोत्साहन राशि का विस्तार करेगी। पांच वर्ष की अवधि की गणना आधार वर्ष और एक वर्ष की अवधि के बाद की जाएगी। 

आवेदक को संयंत्र और मशीनरी में संचयी वृद्धिशील निवेश के दोनों मानदंडों को पूरा करना होगा और साथ ही उस वर्ष में आधार वर्ष से अधिक वृद्धिशील बिक्री पीएलआई के लिए पात्र होना चाहिए। निवेश का पहला वर्ष वित्त वर्ष 2021-22 और वृद्धिशील बिक्री का पहला वर्ष वित्त वर्ष 2022-23 होगा। संबंधित वर्ष के लिए पीएलआई का वास्तविक संवितरण उस वर्ष के बाद होगा। एक इकाई केवल एक लक्ष्य खंड के लिए आवेदन कर सकती है। हालांकि, अलग-अलग समूह की कंपनियां अलग-अलग लक्ष्य खंडों के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा, अपने समूह की कंपनियों को संस्थाओं द्वारा बिक्री एक हाथ की लंबाई की कीमत के रूप में होनी चाहिए जो बाहरी समूह की कंपनियों को होती है।

ग्लोबल क्रूड 2021 में यूएसडी 60 प्रति बैरल के आसपास रहने की है उम्मीद

दिवंगत अभिनेता विवेक की मृत्यु पर कई कलाकारों ने व्यक्त की संवेदना

Covid प्रबंधन: फिक्की 25 मुख्यमंत्रियों को लिखता है, लॉकडाउन से बचने का आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -