स्कूलों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम
स्कूलों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम
Share:

नई दिल्लीः देश में स्कूलों में चल रहे फर्जीवाड़े को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। इन पर यह आरोप लगता है कि वह सही जानकारी लोगों तक उपलब्ध नहीं कराते। इसको लेकर देश में अभी तक सरकार की तरफ कोई नियम कानून अमल मेमं नहीं लाया गया। अब केंद्र सरकार इस मुद्दे पर बड़ा कदम उठाने जा रही है। विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती से लेकर छात्रों की संख्या और इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर होने वाला फर्जीवाड़ा अब पूरी तरह से बंद होगा। स्कूलों से जुड़ी ऐसी प्रत्येक जानकारी ऑनलाइन होगी। साथ ही कौन-सा स्कूल कहां मौजूद है, यह भी जियो टैगिंग के जरिए देखा जा सकेगा। इस पर काम शुरु हो गया है।

अगले छह महीनों के भीतर यह सब कुछ ऑनलाइन होगा। खासबात यह है कि इनमें निजी और सरकारी दोनों ही स्कूल शामिल होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने फिलहाल स्कूलों को लेकर यह पूरी कवायद उस समय शुरु की है, जब स्कूलों की ओर से गलत जानकारी देकर वित्तीय मदद लेने की शिकायतें तेज हुई हैं। इनमें सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल भी काफी संख्या में हैं। हालांकि इनकी संख्या कुल स्कूलों की संख्या का मात्र पांच फीसद ही हैं।

बावजूद इसके मंत्रालय के पास जो रिपोर्ट है, उसके अनुसार इन स्कूलों के पास न तो इंफ्रास्ट्रक्चर है और न ही पर्याप्त शिक्षक हैं। ऐसी स्थिति बड़ी संख्या में निजी स्कूलों की भी है, जो एक या दो कमरे में संचालित किए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों को लेकर भी सरकार की स्थिति असहज है, क्योंकि देश में बड़ी संख्या में ऐसे सरकारी स्कूल है, जो एक या दो शिक्षकों के भरोसे ही चल रहे है। उनमें इंफ्रास्ट्रक्चर की भी कमी है। यह स्थिति तब है, जब राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक और छात्रों के बीच का अनुपात काफी बेहतर है। यानि प्रत्येक 23 से 24 छात्र पर एक शिक्षक है। बता दें कि इस समय देश में करीब 15.59 लाख स्कूल हैं। जिनमे अधिकतर ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं। 

उत्तरप्रदेश: तेज रफ़्तार पिकअप वेन ने चार लोगों को रौंदा, सभी की मौत

मिशन 2022 में जुटी कांग्रेस, यूपी में घर तलाश रही प्रियंका गाँधी

चीन सीमा पर इन तोपों की तैनाती करेगी भारतीय सेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -