लॉकडाउन के बाद भी देशभर में हुई गेंहू की बंपर खरीद, लक्ष्य के करीब पहुंची सरकारी एजेंसियां

नई दिल्ली: देश भर में लागू लॉकडाउन के बाद भी एक महीने से कम वक़्त में सरकारी एजेंसियों ने 252 लाख टन से अधिक गेहूं किसानों से खरीदा है जो कि इस साल के लिए निर्धारित लक्ष्य 407 लाख टन का करीब 62 फीसदी है. इस वर्ष 15 अप्रैल के बाद ही देश में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो पाई है, लेकिन भारतीय भारतीय खाद्य निगम यानी FCI से सोमवार को प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में एक दिन पहले तक गेहूं की सरकारी खरीद पूरे देश में 252.50 लाख टन हो चुकी थी. 

हालांकि गत वर्ष इस अवधि के दौरान सरकारी एजेंसियों की तरफ से 298.11 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई थी. कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते इस  वर्ष चालू रबी विपणन वर्ष 2020-21 में गेहूं की सरकारी खरीद 15 अप्रैल के बाद ही शुरू हो पाई, जबकि पिछले साल खरीद एक अप्रैल को ही आरम्भ हो गई थी.

सबसे अधिक 114.90 लाख टन गेहूं की खरीद पंजाब में हुई है, जबकि दूसरे स्थान पर हरियाणा का नाम है, जिसने 57.64 लाख टन गेहूं किसानों से खरीदा है. वहीं, मध्य प्रदेश में 63.67 लाख टन, उत्तर प्रदेश में 11.85 लाख टन, राजस्थान में लगभग चार लाख टन और उत्तराखंड में 20782 टन गेहूं की खरीद हुई है.

अमनमणि प्रकरण में अलग से जांच नहीं करवा रही है उत्तराखंड सरकार

वित्त मंत्रालय का बड़ा ऐलान- किसी भी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी नहीं कटेगी

AIMMS में भर्ती हैं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, अब सामने आई कोरोना वायरस रिपोर्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -