आज से आपकी जेबें होगीं खाली, ये हैं वजह

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा नित नए नियमों के लागू करने से आम के जीवन में परेशानियों का पहाड़ टूटता जा रहा है, जहां एक ओर आम आदमी दो वक्त की रोटी के लिए दर दर भटक रहा है, तो वहीं सरकार जनता की कमर तोड़ती हुई नजर आ रही है। हाल में भारत सरकार ने अक्टूबर की पहली तारीख से नए नियम बनाए हैं जिनके बारे में आम आदमी शायद अभी अनभिज्ञ है। सर​कार द्वारा लागू किए गए ये नियम अब लोगों की जेब खाली करने वाले हैं। ​ 

पेट्रोल-डीज़ल : नहीं थम रही कीमते, आज फिर बढ़े दाम

 

एलपीजी के बढ़े दाम
घरेलू गैस के दामों में की गई वृद्धि से लोगों का बजट भी बिगड़ गया है। घरों में उपयोग होने वाले सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपये बढ़ाए गए हैं जिससे अब सिलेंडर की कीमत 502 हो गई है, इसके अलावा गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए का इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा पहले ही पेट्रोल डीजल की कीमतों को बढ़ाया जा चुका हैै और आगे भी इस तरह की वृद्धि होने की संभावना है। इसके अलावा सरकार ने सिलेंडर के दामों में जो वृद्धि की है उससे आम जनता के लिए और भी परेशानी उत्पन्न हो गई है।

सीएनजी भी महंगी

भारत सरकार ने रविवार को सीएनजी के दाम भी बढ़ा दिए हैं जिससे अब देश में चलने वाले सीएनजी वाहनों के किराए में भी इजाफा हो सकता है

मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर

अब कॉल ड्राप पर भी जुर्माना लगेगा। एक अक्टूबर से जारी इस नियम से अब मोबाइल कंपनियों पर भी जुर्माना लगाया जायेगा। वहीं ट्राई ने कहा है कि नए पैरामीटर के प्रभाव में आने से कॉल ड्राप की समस्या में बड़ा बदलाव होगा और यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू हो गई है। 

 

पेट्रोल-डीजल के बाद अब वाहन और रसोई गैस की कीमते भी बढ़ेंगी

 

कुछ ​फायदे भी

इसके ठीक विपरीत सरकार ने जो नए नियम बनाए हैं, उनमें आम लोगों को पीपीएफ, सुकंया समृद्धि, एनएससी और किसान विकास पत्र पर अब अधिक ब्याज मिलने वाला है।

 
खबरें और भी 

पेट्रोल के दाम के 100 रूपए छूते ही बंद हो जाएंगे सभी पेट्रोल-पंप

 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढे दाम

 

भारत के लिए प्राकृतिक तेल के वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता की खोज कर रहा है अमेरिका

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -