आज ऐसे करें गोवत्स द्वादशी का पूजन, पढ़ें यह मंत्र
आज ऐसे करें गोवत्स द्वादशी का पूजन, पढ़ें यह मंत्र
Share:

आप सभी को बता दें कि पौराणिक काल से कार्तिक के महीने में कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि को गोवत्स द्वादशी मनाई जाती है और दीपावली के पूर्व आने वाली इस द्वादशी को गाय तथा बछड़ों की पूजा और सेवा करते हैं. ऐसे में हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार द्वादशी के दिन सुबह नित्य कर्म से निवृत्त होकर गाय तथा बछडे़ की पूजा करनी जरुरी मानी जाती है और द्वादशी के व्रत में गाय के दूध से बने खाद्य पदार्थों का उपयोग नहीं किया जाता है. आप सभी को बता दें कि इस साल यह पर्व 4 नवंबर, 2018 यानी आज मनाया जा रहा है. तो आइए जानते हैं कार्तिक कृष्ण द्वादशी के दिन कैसे करें पूजन.

आज के दिन सबसे पहले द्वादशी का व्रत करने वालों को नहाने के बाद दूध देने वाली गाय को उसके बछडे़ सहित स्नान करवा कर दोनों को नया वस्त्र अर्पित करना चाहिए. यह आप सुबह ना कर पाए तो शाम को कर लें. उसके बाद दोनों को फूलों की माला पहना कर माथे पर चंदन का तिलक लगाएं और फिर उनके सींगों को सजाएं. उसके बाद एक तांबे के पात्र में जल अक्षत, तिल, सुगंधित पदार्थ तथा फूलों को मिलाकर निम्न मंत्र का उच्चारण करते हुए गौ का प्रक्षालन करें.

मंत्र- क्षीरोदार्णवसम्भूते सुरासुरनमस्कृते।


सर्वदेवमये मातर्गृहाणार्घ्य नमो नम:॥

आशय-  समुद्र मंथन के समय क्षीरसागर से उत्पन्न सुर तथा असुरों द्वारा नमस्कार की गई देवस्वरूपिणी माता (गौ माता), आपको बार-बार नमस्कार करता हूं तथा आप मेरे द्वारा दिए गए इस अर्घ्य को स्वीकार करें. इसके बाद गाय को उड़द दाल से बने हुए भोज्य पदार्थ खिला कर निम्न मंत्र का उच्चारण करते हुए प्रार्थना करें.


सुरभि त्वं जगन्मातर्देवी विष्णुपदे स्थिता।


सर्वदेवमये ग्रासं मया दत्तमिमं ग्रस॥


तत: सर्वमये देवि सर्वदेवैरलड्कृते।


मातर्ममाभिलाषितं सफलं कुरु नन्दिनी॥

अर्थात- हे जगदंबे! हे स्वर्गवासिनी देवी! हे सर्वदेवमयी! मेरे द्वारा दिए गए इस अन्न को आप ग्रहण करें तथा समस्त देवताओं द्वारा अलंकृत माता नंदिनी आप मेरा मनोरथ पूर्ण करें.

ऐसे दिवाली मनाने वाले हैं 'जीजाजी छत पर हैं' के जीजाजी

मालामाल बनने के लिए धनतेरस पर 13 सिक्कों से करें यह काम

धनतेरस पर किया इस चीज़ का दान, आपको बना सकता है धनवान

धनतेरस पर झाड़ू खरीदकर रख दें यहाँ, अपने आप खिंचा चला आएगा पैसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -