आखिर क्यों गोवर्धन पूजा पर की जाती है गाय की पूजा?
आखिर क्यों गोवर्धन पूजा पर की जाती है गाय की पूजा?
Share:

आज सभी जगह गोवर्धन पूजा हो रही है. ऐसे में इस पर्व पर गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. कहा जाता है इस दिन मंदिरों में श्रद्धालु भगवान श्री कृष्ण की पूजा करते हैं और गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने से विशेष फल मिल जाता है. वहीं इस दिन लोग घरों में गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाकर जल, मौली, रोली, चावल, फूल, दही और दीप जलाकर पूजा अर्चना किया करते हैं. कहा जाता है इस दिन गायों की पूजा भी की जाती है और फिर गाय को मिठाई खिलाकर उनकी आरती उतारकर प्रदक्षिणा की जाती है.

अब आइए जानते हैं गायों का महत्व - कहा जाता है गोवर्धन पूजा में गोधन यानी गायों की पूजा की जाती है और शास्त्रों में बताया गया है कि गाय उसी प्रकार पवित्र होती जैसे नदियों में गंगा. कहते हैं गाय को देवी लक्ष्मी का स्वरूप भी कहा गया है और देवी लक्ष्मी जिस प्रकार सुख समृद्धि प्रदान करती हैं, उसी प्रकार गौ माता भी अपने दूध से स्वास्थ्य रूपी धन प्रदान करती हैं.

कहते हैं गोवर्धन पूजा के दौरान विभिन्न तरह के पकवान बनाते हैं या बनवाते हैं वहीं लोग घरों में गोवर्धन पूजा के दिन पूजा-अर्चना के बाद अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण करते हैं. कहा जाता है मंदिरों में इस पर्व पर विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जो शानदार होते हैं.

गोवर्धन पर्व पर राशि अनुसार करें उपाय, मिलेगा अपार धन

इस वजह से की जाती है गोवर्धन पूजा, ऐसे करें ख़ास तैयारी

अपने ख़ास और दोस्तों को ऐसे दें गोवर्धन पर्व की बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -