ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है लौकी का जूस
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है लौकी का जूस
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं. एक रिसर्च के अनुसार ब्लड प्रेशर की समस्या का मुख्य कारण गलत लाइफस्टाइल, प्रदूषण और अधिक मात्रा में तली-भुनी चीजों का सेवन करना हो सकता है. लोग अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाइयों का सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर जड़ से ठीक हो जाएगा. 

1- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी दानों को भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर इस पानी को पियें और मेथी के दानों को चबा चबा कर खा ले. रोजाना ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

2- लहसुन की कलियों को शहद के साथ मिलाकर खाली पेट में खाने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

3- सौंफ जीरा और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच इस चूर्ण का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो जाती है. 

4- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आंवले का जूस पिए. इसके अलावा आंवले का मुरब्बा खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

5- लौकी के रस में तुलसी के पत्ते और पुदीने के पत्तों को मिलाकर आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. सुबह खाली पेट में इसका सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

 

बदहजमी की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

तलवों के दर्द को ठीक करते हैं सरसों के बीज

बहुत काम के हैं ये छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -