आँख में गए कचरे को ऐसे निकाले
आँख में गए कचरे को ऐसे निकाले
Share:

आँख हमारे शरीर का अभिन्न अंग होती है. यदि आँख ना होती जिंदगी अँधेरे में बितानी पड़ सकती है. इसलिए कहा जाता है कि हमे अपनी आखों का ख़ास तोर पर ख्याल रखना चाहिए. यहाँ तक कि छोटी से छोटी चीज भी आगे चल कर इसे गंभीर नुक्सान पंहुचा सकती है. उदाहरण के तौर पर यदि आपकी आँख में कोई कचरा या कण चले जाता है तो यह जरूरी है कि आप उसे सही तरीके से निकले वरना यह आपकी आखों को नुक्सान भी पंहुचा सकता है.

1. सूती कपड़े को पानी में भिगोएं और आंखों के कोनों पर इसे रखकर दवाएं. बस इतना ध्यान रखें कि कॉर्निया को मसलें नहीं, ये संवेदनशील होता है, इसे नुकसान न पहुंचाएं. सूती कपड़ा सफेद होगा तो आपको आंख में फंसा धूल का कण निकलने के बाद दिख जाएगा.

2. आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारें. आप आंखें खोलकर पानी के नल के नीचे भी चेहरा रख सकते हो.  पानी से आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा इसलिए घबराएं नहीं.

3. कई बार पलकों के अंदर कोई धूल कंकड़ फंस जाता है. ऐसे में आप अपनी ऊपरी पलकों को उठाकर निचली पलकों पर रखें. फिर आंखें रोल करें जिससे कि फंसा हुआ धूल का कण निकल जाए.

4. अगर आप खुद अपनी आंखों से धूल मिट्टी निकाल न पाएं तो अपने दोस्त की मदद लें. अपनी पलकों को ऊपर की तरफ उठाएं ताकि आसानी हो.

5. अगर आंख में कुछ जाकर फंस जाए, तो सबसे अच्छा होता है कि आप तुरंत कई बार पलकों को झपकाएं. जितना ज्यादा आप पलकें झपकाएंगे, उतना ज्यादा चांस होगा कि आपकी आंख से वो निकल जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -