राप्ती नदी पर मंडरा रहा संकट, आ सकती है भयंकर बाढ़
राप्ती नदी पर मंडरा रहा संकट, आ सकती है भयंकर बाढ़
Share:

गोरखपुर: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सोमवार को राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 70 सेंटीमीटर ऊपर पाया गया. इससे बाढ़ का संकट ओर अधिक गहरा गया है. उत्तरी व दक्षिणी कोलिया, डोमिनगढ़, घुनघुन कोठा, उत्तरासोत, मंझरिया और कठउर समेत सभी क्षेत्रो में बाढ़ का पानी घुस गया है. उत्तरी और दक्षिणी बहरामपुर के घरों में पानी भरा है. इससे संकट ओर अधिक बढ़ गया हैं. बांधों पर जबरदस्त दबाव बना है. वहीं शहरी इलाको में भी कटान का संकट बना हुआ है.

वही गंडक नदी के वाल्मीकि बैराज से पानी छोड़ने का कार्य निरंतर जारी है. अभी इस सोमवार को भी बैराज से 1,72,200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसी का परिणाम है कि नदियों का उफान लगातार जारी है. राप्ती, घाघरा, गोर्रा और रोहिन नदी संकट के निशान से ऊपर बह रही हैं. कैंपियरगंज, सहजनवां, गोरखपुर शहर, खजनी और गोला तहसील इलाको के 80 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. 21 गांव बाढ़ के पानी से पूरी प्रकार घिर चुके हैं. 

साथ ही फसलें जलमग्न और नष्ट हो गईं है. अब नाव से ही आने-जाने का ऑप्शन है. इन इलाकों के लोग मवेशियों के साथ बांधों पर आ गए हैं. वर्षा का पानी भी भिन्न-भिन्न स्रोतों से नदियों में आ रहा है. आमी नदी का जलस्तर भले ही नहीं नापा जाता है, किन्तु यह नदी फसलों को नष्ट करती है. यह नदी आबादी पर भी असर डालती है. वही शहरी और ग्रामीण इलाको में वर्षा का पानी भी एकत्र है. नौसड़ बगहा बाबा मंदिर और हरैया में वाहनों के ट्यूब को नाव का निर्माण कर आना-जाना पड़ रहा है. यही दिक्क्तें जिले के सभी मोहल्लों की है. तारामंडल, सैनिक विहार और सैनिक कुंज के भिन्न-भिन्न क्षेत्रो में अब भी जलभराव है. वही इस प्रकार की स्थिति ओर अधिक संकट पैदा कर सकती है.

यूपी: रोडवेज बस में अचानक लगी आग

स्वतन्त्रता दिवस : क्या कहते हैं तिरंगे के तीनों रंग, अशोक चक्र के बारे में भी जानिए ?

हिमाचल में मिले 6 नए कोरोना संक्रमित मरीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -