पार्क के नाम बदलने पर कांग्रेस के बाद बीजेपी एमएलसी ने जताया विरोध
पार्क के नाम बदलने पर कांग्रेस के बाद बीजेपी एमएलसी ने जताया विरोध
Share:

लखनऊ: गोरखपुर में काफी समय से चल रहे पार्क के नाम को बदलने के विवाद को लेकर कुछ बातें सामने आई है कि गोरखपुर प्रसिद्ध विंध्यवासिनी पार्क का नाम बदलकर हनुमान प्रसाद पोद्दार नैशनल पार्क कर दिया है. जंहा हालांकि, बीजेपी एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने फैसले का विरोध आरम्भ कर दिया है. जंहा सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर इस फैसले को रद्द करने को कहा गया है. जंहा उन्होंने कहा, 'पार्क का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रखा गया था और नाम बदलना स्वतंत्रता सेनानी के योगदान का अपमान करने जैसा है.' कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस कदम की आलोचना की थी.

मिली जान करि के मुताबिक एक ट्वीट में उन्होंने कहा, 'पार्क का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रखा गया था और यह बीजेपी का अहंकार है जो इस तरह के फैसले ले रहा है.' विंध्यवासिनी पार्क का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी विंध्यवासिनी प्रसाद वर्मा के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने चंपारण सत्याग्रह और फिर ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह महात्मा गांधी के सहयोगी थे.

कौन हैं हनुमान प्रसाद पोद्दार: जंहा सूत्रों का कहना है कि हनुमान प्रसाद पोद्दार जिनके नाम पर पार्क का नया नामकरण किया जा चुका है, वही एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, साहित्यकार, पत्रिका के संपादक और समाजसेवी थे. वह प्रसिद्ध गीता प्रेस के ट्रस्टियों में से भी एक थे. भारत के गौरवशाली इतिहास और दार्शनिक परंपरा के बारे में लोगों के बीच गौरव बढ़ाने के उनके काम ने उन्हें महात्मा गांधी से प्रशंसा दिलाई. भारत सरकार ने 1992 में उनकी स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया गया. जंहा पार्क 1952 में बनवाया गया था और यह 35 एकड़ भूमि में फैला हुआ है.

केन्या में बाढ़ का कहर जारी, अब तक कुल 72 लोगों की मौत

CM योगी आदित्य नाथ ने किया समाधान, कहा- 'पीएफ भुगतान अटकने पर ऋण देगी सरकार'...

सुप्रीम कोर्ट: एनसीपी के साथ हैं 54 में से 41 विधायक, तो बाकी 13......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -