गोरखनाथ मंदिर हमला: यूपी पुलिस मंदिरों, धार्मिक स्थलों की सुरक्षा ऑडिट करेगी
गोरखनाथ मंदिर हमला: यूपी पुलिस मंदिरों, धार्मिक स्थलों की सुरक्षा ऑडिट करेगी
Share:

इस महीने की शुरुआत में गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले के बाद, उत्तर प्रदेश पुलिस और इसकी एजेंसियां राज्य के सभी प्रमुख मंदिरों और धार्मिक स्थलों का सुरक्षा ऑडिट करेंगी।

बलरामपुर में तुलसीराम शक्तिपीठ, गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर, देवीपाटन, अयोध्या, मिर्जापुर, मथुरा और वाराणसी के मंदिरों का पुलिस और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा। इन सभी मंदिरों में सुरक्षा की तीन परतें लगाई जाएंगी, जिनमें लाल, पीले और हरे रंग के क्षेत्र होंगे। रेड ज़ोन, जिसे सुरक्षित क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है, को उच्च तकनीक निगरानी और सुरक्षा के साथ आउटफिट किया जाएगा, इसके बाद पीले रंग का क्षेत्र, जिसे अर्ध-सुरक्षित क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है, और ग्रीन ज़ोन, जिसे सार्वजनिक क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'आगरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह में इस तरह की व्यवस्था लागू है और इसे मजबूत किया जाएगा.' सीआरपीएफ मथुरा और अयोध्या में महत्वपूर्ण मंदिरों और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा में भी मदद कर रही है, जबकि वाराणसी में गोद लेने के लिए गुजरात के अक्षरधाम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर शोध किया जा रहा है.

कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि महत्वपूर्ण मंदिरों और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है और खतरे की धारणा और खुफिया जानकारी के आधार पर स्थापित किया जाएगा।

3 अप्रैल को आईआईटी बॉम्बे के स्नातक अहमद मुर्तजा अब्बासी ने गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार पर पीएसी के दो जवानों पर दरांती से हमला किया और उन्हें धार्मिक नारे लगाते हुए सुना गया।

जहांगीरपुरी में 'दंगाइयों' को हामिद शेख ने दी थी कांच की बोतलें.., शोभायात्रा पर बांग्लादेशियों ने किया था हमला..Video

चहल की फिरकी, बटलर का तूफ़ान..., अंतिम ओवर में KKR के 2 विकेट झटककर ऐसे जीता राजस्थान

'चहल' की फिरकी में उलझी कोलकाता, हैट्रिक लेने के बाद पुराने अंदाज़ में नज़र आए 'युजवेंद्र'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -