शपथ में अनिवार्य हो “भारत माता की जय”

नई दिल्ली : उत्तर मुम्बई से बीजेपी सांसद गोपाल शेट्टी ने लोक सभा में एक निजी विधेयक पेश किया है. इसके अनुसार हर सदस्य को शपथ लेते समय अनिवार्य रूप से ‘भारत माता की जय’ कहना होगा. इससे देश की राजनीति गरमा गई है. सांसद शेट्टी ने कहा पिछले दिनों भारत माता की जय पर बहस हुई. मेरा मानना है कि बहस होना ही नहीं चाहिए. आजादी के 68 साल में इसे बड़ा करना था, लेकिन नहीं कर पाए. इसलिए निजी बिल पेश लोकसभा में पेश किया है.

हम कारपोरेशन ने सभी जगह भारत माता की जय बोल सकेंगे. इससे देश में नया वातावरण बनेगा. यह भारत को जोड़ने का मूल मन्त्र है. इससे राजनीति फिर गर्मा गई है. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा हर आदमी अपनी आत्मा से बोलता है. आप दबाव क्यों डालते हो. आज तक भारत माता की जय बोलते आए हैं. आज ही ये मामला क्यों उठाया जा रहा है.

जेडीयू सांसद केसी त्यागी ने कहा कि बच्चे के पैदा होने से मरने तक भारत माता की जय बोलना चाहिए लेकिन बीजेपी के दबाव में नहीं. वहीँ आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि गोपाल शेट्टी संविधान पर शपथ लेकर भी मर्म नहीं समझ सके. अब जरा सविंधान सभा की बैठकों को देख लो गांधी, नेहरु, अम्बेडकर और पटेल ने कभी भारत माता की जय नहीं कहा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -