गूगल फ्रांस सरकार को देगी 1.07 अरब डॉलर, जानें कारण
गूगल फ्रांस सरकार को देगी 1.07 अरब डॉलर, जानें कारण
Share:

नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज और फेमस सर्च इंजन कंपनी गूगल फ्रांस सरकार को 1.07 अरब डॉलर की भारी रकम देगी। कंपनी यह रकम सरकार के साथ टैक्स से जुड़े एक विवाद के पटाक्षेप के संबंध में देगी। अदालत में इस समझौते की घोषणा हुई। जिसमे 96.5 करोड़ यूरो यानि 1.07 अरब डॉलर की रकम देने काी बात कही गई । गूगल टैक्स चोरी के लिए 50 करोड़ यूरो का दंड भरेगी। इसके अलावा फ्रेंच अधिकारियों के क्लेम को सेटल करने के लिए उसे 46.5 करोड़ यूरो का भुगतान करना होगा। गूगल ने बयान जारी कर सेटलमेंट की पुष्टि की है।

कंपनी ने हाल में इटली और ब्रिटेन के साथ भी कुछ इसी तरह का आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट किया था। हालांकि, फ्रांस के साथ किये गए समझौते का आकार पूर्व की तुलना में ज्यादा बड़ा है। इन सभी सेटलमेंट के बाद प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी चाहती है कि कर को लेकर स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय कर ढांचा हो। फ्रांस की न्याय मंत्री निकोल बेलोबेट और बजट मंत्री गेराल्ड डरमेनिन ने सभी तरह के लंबित मामलों के समाधान का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि यह फ्रांस के अधिकारियों के बीते दो साल की कड़ी मेहनत का नतीजा है।

बेलोबेट ने कहा कि यह नतीजा पब्लिक फाइनेंस के लिहाज से अच्छा है। बेलोबेट ने कहा कि सेटलमेंट दिखाता है कि फ्रांस अधिकारियों के पास समान कर प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए जरूरी टूल्स हैं। बता दें कि गूगल और कई प्रमुख अमेरिकी टेक कंपनियों ने आयरलैंड में अपना मुख्यालय बना रखा है। इसके पीछे की वजह आयरलैंड में महज 12.5 फीसद की दर से लगने वाला कॉरपोरेट टैक्स है। वहां की सरकार कम कर के जरिए बड़े कंपनियों को आकर्षित करना चाहती है। 

ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने पीयूष गोयल को पत्र लिखकर की यह मांग

मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की इकोनॉमी को दिखाया आईना, गहरा सकता है संकट

सेल बढ़ाने के लिए कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां बना रही यह रणनीति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -