गूगल फ्री में यूजर्स के लिए लॉन्च करने वाला है न्यूज सर्विस
गूगल फ्री में यूजर्स के लिए लॉन्च करने वाला है न्यूज सर्विस
Share:

अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी Google जल्द न्यूज सर्विस पेश करने जा रहा है. गूगल न्यूज सर्विस का सीधा मुकाबला Apple News से होने वाला है. गूगल न्यूज सर्विस को इस साल की समाप्ति तक लॉन्च किया जा सकता है. न्यूज सर्विस के हाई क्वॉलिटी कंटेंट के लिए Google की तरफ से मीडिया पब्लिशर्स के साथ साझेदारी की जा रही है. मतलब अब तक न्यूज साइट के जिस कंटेंट का Google मुफ्त में इस्तेमाल करता था, अब उसके लिए मीडिया सस्थान को पेमेंट करेगा. लेकिन Google की तरफ से यूजर्स से न्यूज कंटेंट के बदले कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. इसका एक फायदा यह भी होगा कि यूजर्स मुफ्त में पेवॉलेट न्यूज साइट को भी एक्सेस कर पाएंगे. हालांकि मीडिया संस्थान को उनके कंटेंट के बदले किस आधार पर पेमेंट किया जाएगा, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

अगले हफ्ते भारतीय बाजार में लॉन्च होगा Samsung 8K QLED TV, शुरूआती कीमत 5 लाख रुपए

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने ट्विट करके जानकारी दी कि हम काफी लंबे वक्त से पब्लिशर्स के साथ लाइसेंसिंग प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं. Google के वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट मैनेजर) Brad Bender ने भी कहा कि वो जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील में मीडिया पब्लिशर्स के साथ लंबे वक्त से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने बताया कि साल 2018 में Google ने 300 मिलियन डॉलर का एक फंड बनाया. इसका मकसद ऑनलाइन फेक न्यूज को रोकना और न्यूज साइट को फाइनेंशियली तौर पर मजबूत बनाना था.

Samsung के इस स्मार्टफोन की फिर टली लॉन्चिंग, जानें कब होगा लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google ने फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के न्यूज ऑर्गेनाइजेशन को उनके कंटेंट इस्तेमाल के बदले 100 मिलियन डॉलर सालाना पेमेंट देने से मना कर दिया था. जिसके लिए Google को कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी. इसके बाद Google न्यूज कंटेंट मॉनिटाइज पॉलिसी लेकर आया है. यूरोपियन और ग्लोबल पब्लिकेशन जैसे AFP ने यूरोपियन यूनियन से कानून लाने की मांग की थी, जिससे इंटरनेट कंपनी न्यूज पब्लिशर्स के कंटेंट के इस्तेमाल के बदले उन्हें पेमेंट करें. इसके बाद इस साल अप्रैल में फ्रांस के कंप्टीशन रेग्यूलेटर ने कहा कि फर्मों को मीडिया समूह के कंटेंट पेमेंट देना शुरू करना होगा.

Apple के AirPods 3 की जल्दी ही होने वाली है लॉन्चिंग

Redmi 9A आधिकारिक वेबसाइट पर हुआ स्पॉट

OnePlus Z जल्द भारत में होने वाले है लॉन्च, आज ही जान लें इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -