गूगल ने डूडल बन किया पूरे ब्रह्मांड का दौरा
गूगल ने डूडल बन किया पूरे ब्रह्मांड का दौरा
Share:

Google ने बुधवार को नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा ली गई ब्रह्मांड की अब तक की सबसे डीप इमेज का Doodle बनाया है। यह घटना मानवता की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग उपलब्धियों में से एक कहा गया है। वैज्ञानिकों द्वारा इसे ‘गोल्डन आई’ भी बोला है, डूडल एक अंतरिक्ष यान के ऊपर स्थित टेलीस्कोप के सोने से लिपटे, फूल के आकार का मिरर दिखा रहा है।गूगल ने डूडल पर स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा जारी की गई वेब स्पेस टेलीस्कोप की कुछ फोटोज भी साझा की है। यह अब तक की सबसे बेहतरीन व स्पष्ट तस्वीरों मे से एक मानी जा रही हैं, इन फोटोज को गूगल ने एक स्लाइड डूडल बनाकर साझा कर दिया है।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई इन फोटोज में स्पेस के वातावरण को भी दर्शाया गया है। JWST ने कैरिना नेबुला की शानदार फोटोज  को भी कैप्चर किया है, जो आकाश के सबसे बड़े और सबसे चमकीले नेबुला में से एक ही बताया गया है। गौरतलब है कि जेम्स वेब स्पेस अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और सबसे जटिल इन्फ्रारेड टेलीस्कोप है, जिसे अंतरिक्ष में रख दिया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया तस्वीर का अनावरण: व्हाइट हाउस में पहली फोटो का अनावरण करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने बोला है कि, ‘यह 13 अरब साल से ब्रह्मांड के इतिहास में सबसे पुरानी डोक्यूमेंट लाइट है। मैं फिर से कहता हूं, 13 अरब  साल पहले … हम वो संभावनाएं देख सकते हैं, जो पहले किसी ने नहीं देखी हैं … हम उन जगहों पर जा सकते हैं, जहां कोई भी पहले कभी नहीं गया है।’

वहीं, नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने मीडिया से बोला है कि हम और पीछे जा रहे हैं, क्योंकि चूंकि हम जानते हैं कि ब्रह्मांड 13।8 अरब साल पुराना है, हम लगभग ब्रह्मांड की शुरुआत में वापस जाने वाले है। Bill Nelson ने इस तस्वीर के बारे में बताते हुए कहा कि यह तस्वीर 4।6 अरब वर्ष पुराने तारा समूह SMACS 0723 की है। इन तारों के ग्रुप का वजन ग्रेविटी लेंस की तरह काम करता है और आकाशगंगा से आ रही रौशनी को चारों दिशा में फैला रहा है।”

चोरी छुपे लॉन्च हुआ 7 हजार वाला iPhone, जानिए कितनी है इस बात में सच्चाई

Airtel लाया ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस प्लान पर मिल रहे दमदार बेनिफिट्स

मस्क की घोषणा से पूर्व ही न्यूमरोलॉजिस्ट जे पी तोलानी ने कर दी थी ट्विटर डील समाप्त होने की भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -