जल्द ही भारत के हर हिस्से को मिलेगी इंटरनेट सेवा, प्रोजेक्ट लून लॉन्च की तैयारी में गूगल
जल्द ही भारत के हर हिस्से को मिलेगी इंटरनेट सेवा, प्रोजेक्ट लून लॉन्च की तैयारी में गूगल
Share:

नई दिल्ली : दुनिया की मशहूर कंपनी गूगल अपने प्रोजेक्ट लून के तहत भारत के रिमोट एरिया में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने के लिए भारतीय टेलीकॉम कंपनियों से बातचीत कर रही है. एल्फाबेट ने नवंबर में इसका ऐलान किया था और अब इस रिपोर्ट के बाद उम्मीद की जा रही है इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल इंडिया के चीफ राजन आनंदा ने इस बात की पुष्टि की है कि गूगल लून प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए लोकल ऑपरेटर से बातचीत कर रही है. हालांकि अभी तक गूगल ने किसी टेलीकॉम कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया है.

आनंदा ने प्रोजेक्ट लून की शुरूआत को लेकर कहा 'हम यहां के लोकल टेलीकॉम कंपनियों के बिना लून की शुरूआत नहीं कर सकते, इसलिए हम उनसे बातचीत कर रहे हैं. सरकार से भी हमें अच्छा सपोर्ट मिला है और हम पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में हैं'.

क्या है प्रोजेक्ट लून?

प्रोजेक्ट लून एल्फाबेट की सहयोगी कंपनी Google X द्वारा डेवलप किया गया है इसके तहत जिन इलाकों में इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क की पहुंच नहीं है उन इलाकों ने गुब्बारे की मदद से इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में गूगल अपने गुब्बारों को धरती से काफी उंचाई पर स्थापित करेगा जहां से 32 किलोमीटर की रेंज में हाई स्पीड वायरलेस नेटवर्क के जरिए 3G इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा.

बता दें कि गूगल इस तकनीक का कैलिफोर्निया , न्यूजीलैंड और ब्राजील में सफल परीक्षण कर चुका है. पिछले साल कंपनी ने इसकी टेस्टिंग इंडोनेशिया में किया जो खासा सफल रहा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -