चौथी अमेरिकी कंपनी बनी अल्फाबेट, छुआ एक लाख करोड़ डॉलर का मार्केट कैप

चौथी अमेरिकी कंपनी बनी अल्फाबेट, छुआ एक लाख करोड़ डॉलर का मार्केट कैप

सुंदर पिचाई की अगुवाई वाली गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने करीब एक लाख करोड़ डॉलर (एक ट्रिलियन डॉलर) के मार्केट कैप को छू लिया गया है। वही इस तरह अल्फाबेट एक लाख करोड़ डॉलर के मार्केट कैप को छूने वाली यूएस की चौथी कंपनी बन गई है। इसके अलावा इन चार कंपनियों में बाकी तीन ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट और ऐमजॉन है। कंपनी के नवनियुक्‍त CEO सुंदर पिचाई इस सफलता को लेकर काफी उत्‍साहित हैं।

इसके अलावा गूगल की पैंरेंट कंपनी अल्फाबेट का शेयर गुरुवार को 1451.70 डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ था, वही जिससे अल्फाबेट का बाजार पूंजीकरण एक ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया है । एक लाख करोड़ डॉलर का मार्केट कैप प्राप्त करने वाली पहली अमेरिकी कंपनी ऐपल थी। कंपनी ने साल 2018 में इस मुकाम को प्राप्त किया था। अल्‍फाबेट की फाउंडर लैरी पेज और सर्गी ब्र‍िन ने बीते साल दिसंबर में कंपनी छोड़ने की घोषणा की थी और सुंदर पिचाई को गूगल और अल्‍फाबेट दोनों कंपनियां का CEO बनाया गया था। 

इससे पहले वर्ष 2004 में पिचाई ने गूगल ज्‍वॉइन किया था। पिचाई ने गूगल टूलबार (Google Toolbar) और इसके बाद गूगल क्रॉम (Google Chrome) के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई गयी । इसके बाद अब गूगल क्रॉम दुनिया का सबसे पसंदीदा इंटरनेट ब्राउजर बन गया है।बतौर सीईओ पिचाई के नेतृत्व में ही गूगल ने एआई (AI) द्वारा संचालित प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के डेवलपमेंट पर फोकस किया। बता दें कि गूगल ने यह घोषणा की हुई है कि यदि सुंदर पिचाई अपने टारगेट को प्राप्त करते हैं, तो उन्‍हें तीन सालों में 24 करोड़ डॉलर कीमत के शेयर दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्हें साल 2020 से 20 लाख डॉलर की सालाना सैलरी दी जाएगी।

अमेज़न के चीफ जेफ बेजोस पहुंचे भारत, मझौले उद्योगों में इस रकम को करेंगे निवेश

PACL UPDATE: निवेशकों को रहना चाहिए सतर्क, सेबी ने कहा फर्जी ई-मेल पर न दें ध्‍यान

Budget Expectations 2020: उद्यमियों ने साइकिल को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष पैकेज की रखी मांग