गूगल का सर्च इंजन बन सकता है आपके लिए खतरा ?
गूगल का सर्च इंजन बन सकता है आपके लिए खतरा ?
Share:

इंटरनेट पर सर्चिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल ही है। मगर गूगल पर कुछ बातों को लेकर सर्च करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। दरअसल यदि आप कुछ बातें सर्च करते हैं तो यह आपके लिए मुश्किलभरा हो सकता है। दरअसल गूगल पर सर्च करने से पूर्व इस बात का पता लगाना बेहद जरूरी है कि आखिर ऐसी कौन सी बात है जिसे सर्च करने से हमें बचना होगा।

दरअसल यदि हम गूगल पर भूलकर भी संदिग्ध या फिर संदेहजनक बात सर्च करते हैं तो साइबर पुलिस की नज़र हम पर होती है। दरअसल यदि हम संदिग्ध साइट सर्च करते हैं तो किसी भी कानून के फेर में फंस सकते हैं। गूगल सर्च में इस तरह की सुविधा होती है जिसके अनुसार उनकी पहचान हो सकती है। गूगल के पास सर्च हिस्ट्री का डाटाबेस होता है। यदि आप कुछ सर्च करते हैं तो आपकी जानकारी लीक होने का अंदेशा होता है।

मसलन यदि आपने किसी दवाई से जुड़ी इंन्फर्मेशन सर्च की तो फिर यह डाटा तीसरी पार्टी को स्थानांतरित हो जाएगा। इसके आधार पर बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से जुड़े विज्ञापन दिखाए जाते हैं। गूगल पर असुरक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को खोजा जाता है तो फिर उससे जुड़े किसी भी विज्ञापन को आपके लिए आपके सर्चिंग पेज पर ट्रांसमिट कर दिया जाता है। गूगल पर व्यक्तिगत मेल यूज़ करने या फिर इसे सर्च करने से बचा जाए तो बेहतर है। नहीं तो आपका अकाउंट भी हैक हो सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -