Google ने जारी की मंथली ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट, हुआ ये बड़ा खुलासा
Google ने जारी की मंथली ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट, हुआ ये बड़ा खुलासा
Share:

शुक्रवार को गूगल ने जारी मंथली ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट में बताया कि उसने उपयोगकर्ताओं की शिकायत के पश्चात् मई में 71,132 सामग्री (कंटेंट) तथा जून में 83,613 सामग्री हटाईं। उपयोगकर्ताओं की शिकायत के अतिरिक्त गूगल ने ऑटोमैटिक प्रोसेस से मई में 6,34,357 कंटेंट तथा जून में 5,26,866 कंटेंट को हटाया है। मतलब दो माह में गूगल ने कुल 13,15,968 सामग्री को हटाया है।

वही अमेरिका स्थित कंपनी ने यह खबर 26 मई को लागू हुए भारत की आईटी पॉलिसी के अनुपालन के तहत दी। गूगल ने अपनी प्रथम रिपोर्ट में बताया कि उसे इस वर्ष अप्रैल में भारत में निजी उपयोगकर्ताओं से स्थानीय कानूनों या निजी अधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर 27,700 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई, जिसके परिणामस्वरूप 59,350 कंटेंट को हटा दिया गया।

इसके साथ ही गूगल ने मई की रिपोर्ट में कहा कि उसे पर्सनल उपयोगकर्ताओं से 34,883 शिकायतें प्राप्त हुई तथा इनके आधार पर 71,132 कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई। रिपोर्ट में बताया गया कि ये शिकायतें थर्ड पार्टी के कंटेंट से जुड़े हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह गूगल के एसएसएमआई (उल्लेखनीय सोशल मीडिया मध्यस्थ) प्लेटफॉर्म पर स्थानीय कानूनों अथवा निजी अधिकारों का उल्लंघन करती है। वही जिन शिकायतों पर कार्यवाही की गई, उनमें सबसे ज्यादा कॉपीराइट (70,365) से जुड़े थे। इसके अतिरिक्त मानहानि (753), नकल (5), अन्य कानूनी उल्लंघन (4), धोखाधड़ी (3) तथा यौन सामग्री (2) समेत कई कैटेगरीज की शिकायतों पर कार्रवाई की गई।

विवादों के बीच 1 साल में फेसबुक इंडिया की भारत में डबल हुई ग्रोथ

दिल्ली HC ने स्थगित की वाट्सऐप और फेसबुक की याचिका पर सुनवाई, जानिए पूरा मामला

ट्विटर अधिसूचना बैनर की नई सुविधा का कर रहा है परिक्षण, जानिए क्या होगा खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -