Jio के फर्जी ऐप की Google प्ले स्टोर पर है भरमार, पढ़े पूरी रिपोर्ट
Jio के फर्जी ऐप की Google प्ले स्टोर पर है भरमार, पढ़े पूरी रिपोर्ट
Share:

आजकल कुछ ज्यादा ही सुनने को Google प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप्स से जुड़ी खबरें मिलती हैं. ताजा मामले में अब प्ले स्टोर पर Reliance Jio के 150 से ज्यादा फर्जी ऐप्स की पहचान हुई है. ये ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखा कर डिवेलपर्स को पैसे कमाने में मदद करते हैं. यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करें इसके लिए ये ऐप्स यूजर्स को फ्री डेटा देने का लालच भी देते हैं.हाल ही में Symantec ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वक्त प्ले स्टोर पर 152 फेक जियो ऐप मौजूद हैं. इन ऐप्स के का यूजर्स इंटरफेस और लोगो बिल्कुल असली जियो ऐप की तरह है. एक जैसा दिखने के कारण यूजर्स को असली और नकली ऐप की पहचान करने में मुश्किल होती है. ये ऐप्स फ्री इंटरनेट डेटा देने का वादा कर पैसे कमाने के लिए यूजर्स को अनचाहे विज्ञापन दिखातें हैं. कुछ मामलों में ये ऐप यूजर्स को एक के बाद एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट भी करते पाए गए हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Google Maps ने 24 शहरों के रोलआउट किया खास फीचर

हाल ही सामने आई जानकारी के मुताकये ऐप्स अलग-अलग नाम और पैकेज स्कीम के साथ आते हैं. इनमें यूजर्स को 25जीबी से 125जीबी तक डेटा देने का झांसा दिया जाता है. आमतौर पर यूजर्स फ्री डेटा के लालच में इसे इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन फ्री डेटा देना इन ऐप्स के बस के बाहर है. फ्री डेटा क्लेम करने के लिए ये ऐप्स यूजर्स से कुछ डीटेल्स मांगते हैं. इन डीटेल्स को पूरा करने के बाद यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ इसे शेयर करने को कहा जाता है. सबसे चौंकाने वाली बात यग है कि इनमें से कुछ ऐप बिना यूजर की परमिशन के फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स को ऐप डाउनलोड करने का लिंक भेज दिया करते हैं.सिमैनटेक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस ऐप को अब तक 40,000 के आसपास यूजर्स ने डाउनलोड किया है. इन ऐप्स को जनवरी से जून के बीच डाउनलोड किया गया है. हालांकि ये ऐप यूजर्स के डेटा की चोरी नहीं करते, लेकिन स्मार्टफोन्स को धीमा जरूर कर देते हैं.

सोनी ने 61-मेगापिक्सल का फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा A7R IV किया जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके डिवेलपर का नाम जानने के साथ ही ऐप के रिव्यू को पढ़ लें. साथ ही स्मार्टफोन में ऐंटीवाइरस जरूर रखें. आप चाहें तो इसके लिए JioSecurity या Kaspersky Mobile को यूज कर सकते हैं. ये दोनों ऐंटीवाइरस काफी हद तक डिवाइस को सेफ रखने का काम करते हैं. बता दें फेक जियो ऐप्स की पहचान करने में जियोसिक्यॉरिटी ने काफी अच्छा काम किया है.

Twitter : नया डिजाइन आया सामने, जानिए क्या हुए बदलाव

Vivo Z1 Pro को ख़रीदे मात्र 99 रु में, ये है ऑफर डिटेल्स

आज Redmi 7A की दूसरी फ्लैश सेल होगी शुरू, उठाए खास ऑफर का लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -