Google Meet में आने वाला है नया फीचर

लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की मांग तेजी से बढ़ी है। यही वजह है कि सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने लोकप्रिय वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म गूगल मीट के लिए लगातार नए-नए फीचर्स पेश करती आ रही है। इस कड़ी में अब कंपनी एक ऐसा फीचर जल्द जारी करने वाली है, जिससे वीडियो कॉल के दौरान यूजर का बैकग्राउंड अपने-आप ब्लर हो जाएगा। इस बात की जानकारी 9to5 रिपोर्ट से मिली है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस फीचर को लेकर आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, एक APK फाइल सामने आई है, जिससे जानकारी मिली है कि गूगल एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो वीडियो कॉल के दौरान अपने-आप यूजर के बैकग्राउंड को ब्लर कर देगा। 

इसके साथ ही इस फीचर को गूगल मीट 41.5 वर्जन पर स्पॉट किया गया है। हालांकि, एंड्रॉयड यूजर्स को अब तक इस फीचर का सपोर्ट नहीं मिला है। उम्मीद की जा रही है कि गूगल इस फीचर को जल्द जारी करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट टीम और जूम जैसे वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग एप पहले ही अपने यूजर्स के लिए बैकग्राउंड ब्लर करने वाले फीचर्स पेश कर चुके हैं। इसके अलावा गूगल डुओ के प्लेटफॉर्म पर भी पोर्ट्रेट मोड उपलब्ध है, जो वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड को ब्लर करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की गूगल ने पिछले महीने ही जी-मेल प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप गूगल मीट को उपलब्ध कराया था। कंपनी के इस कदम से अब यूजर्स के लिए वीडियो कॉल करना बेहद आसान हो गया है। यूजर्स को जी-मेल के साइडबार में गूगल मीट का ऑप्शन दिखाई देगा। इसपर टैप करने पर यूजर्स को 'join a meeting' या 'start a meeting' के दो विकल्प दिखाई देंगे। अब यूजर्स को अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा। जैसे ही यूजर्स किसी एक विकल्प पर टैप करेंगे, तो उनके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। यहां वह आसानी से वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग कर पाएंगे। 

कुपोषण कैसे प्रभावित कर रहा है बच्चों के शिक्षा के अधिकार को? - प्रशांत अग्रवाल, प्रेसीडेंट, नारायण सेवा संस्थान -

Call of Duty: क्या है वारज़ोन के रहस्यमयी बंकर का राज ?

Google Mobility Report के मुताबिक गुजरात में लॉकडाउन का हो रहा पालन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -