गूगल मैप्स देगा बस या ट्रेन में मौजुद ​भीड़ की जानकारी, जानिए कौन सा है फीचर
गूगल मैप्स देगा बस या ट्रेन में मौजुद ​भीड़ की जानकारी, जानिए कौन सा है फीचर
Share:

एक नया फीचर लेकर गूगल मैप्स यूजर्स के लिए आया है. यह नया फीचर उन यूजर्स के लिए काफी काम का साबित होगा जिन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है. गूगल मैप्स ने इन यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इस फीचर को रोलआउट किया है. यह यूजर्स को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की पूरी जानकारी देगा. इस फीचर की मदद से यूजर जान सकेंगे कि बस या ट्रेन टाइम पर है या लेट है. इतना ही नहीं यह फीचर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में रहने वाली भीड़ का भी अनुमान लगाने में समर्थ है.

Google के इन स्मार्टफोन को Flipkart और Amazon पर बम्पर डिस्काउंट पर खरीदें का मौका

प्राप्त जानकारी के ​अनुसार गूगल मैप्स पब्लिक ट्रांसपोर्ट में देरी की संभावना को काफी हद तक उसी तरह बताएगा जैसे नैविगेशन के दौरान ट्रैफिक के बारे में बताता है. यह नया फीचर ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर को बताएगा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कितनी भीड़ होने की संभावना है.इस महीने गूगल मैप्स ने अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर रोलआउट किए हैं. जून की शुरुआत में ही गूगल मैप्स ने बस की रियल टाइम इन्फर्मेशन और लाइव ट्रेन स्टेटस बताने की शुरुआत कर दी थी. नए अपडेट के साथ गूगल मैप्स अब ऑटोरिक्शा के बारे में भी जानकारी देना लगा है.

AirtelThanks : यूजर्स को मिल रहा इन ऑनलाइन सर्विस का फ्री सब्सक्रिप्शन्स

इस फीचर के विषय में गूगल के रिसर्च साइंटिस्ट एलेक्स फैब्रीकैंट ने कहा, 'गूगल मैप्स ने बसों के लिए लाइव ट्रैफिक डीले को इंट्रोड्यूस किया है. यह फीचर इस्तांबुल, जागरेब, मनीला और ऐटलांटा जैसे दुनिया के कई प्रमुख शहरों में उपलब्ध हो गया है. इसकी फीचर की ऐक्युरेसी से दुनियाभर में 6 करोड़ यूजर्स को फायदा पहुंच रहा है. इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है. यह फीचर मशीन लर्निंग मॉडल पर काम करता है जिससे इसने रियल टाइम कार ट्रैफिक, बस रूट और उसके स्टॉप के डेटा के साथ ही बस यात्रा में लगने वाले अनुमानित समय के बारे में भी बताना शुरू कर दिया है.' एलेक्स ने आगे बताया कि कम दूरी की यात्रा के लिए भी यह फीचर कार स्पीड की प्रेडिक्शन को बस के लिए अलग-अलग रूट के हिसाब के बदल लेता है. नए फीचर के बारे में बात करते हुए गूगल मैप्स के प्रॉडक्ट मैनेजर ने बताया, 'दुनियाभर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भीड़ को समझने के लिए अक्टूबर 2018 से जून 2019 तक सुबह 6 से 10 बजे तक के डेटा को समझा. इसके बाद मिली रिपोर्ट से हमें यह तय करने में काफी मदद कि कौन सा रूट में सबसे ज्यादा भीड़ होती है.' गौरतलब है कि लाइव ट्रैफिक डीले को गूगल मैप्स ने भारत में बसों के लिए बताना शुरू कर दिया है.

भारत में Xiaomi Redmi 7A जल्द प्रदर्शित होने की संभावना, ये है पूरी जानकारी

BSNL के 365 दिनों की वैलिडिटी प्लान में, मिलेगा इतना डाटा प्रतिदिन

टीचिंग फैकल्टी के पदों पर भर्ती, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -