गूगल में छुपा सकते है लोकेशन, जानिए ट्रिक

गूगल में छुपा सकते है लोकेशन, जानिए ट्रिक

गूगल लोकेशन सर्विस की मदद से आप अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन मे अपनी लोकेशन ट्रैक कर सकते है, सैटलाइट्स से वाले नेटवर्क से जुड़े होने के चलते आपको किसी भी वक्त रियल टाइम में ट्रैक किया जा सकता है. गूगल अपने यूजर्स को इसलिए ट्रैक करता है, जिससे उन्हें ट्रैफिक अपडेट्स और लोकल रिकमेंडेशंस और बाकी जरूरी जानकारियां उनकी लोकेशन के हिसाब से दे सके.  अपने यूजर्स की गूगल ने एक टाइमलाइन तैयार करता है. जिसके तहत उन जगहों का रिकॉर्ड रखता है, जहां यूजर ज्यादातर आते-जाते रहते हैं. यह सुविधा केवल ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के लिए ही है. 

LG ने पेटेंट करवाया रोल होने वाला डिवाइस, जल्द होगा लॉन्च

डेटा कलेक्शन का मकसद लोकेशन रिलेटेड यूजर को एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना होता है, लेकिन आप चाहें तो लोकेशन शेयरिंग ऑफ कर सकते हैं. इसके बावजूद गूगल आपको ट्रैक करता रहता है, लोकेशन हिस्ट्री ऑफ होने पर गूगल आपको ट्रैक नहीं कर सकेगा और पर्सनलाइज अपडेट्स भी नहीं आएंगे. इस ट्रैकिंग को बंद करने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 

फेसबुक ऐप पर मेसेंजर चैट फीचर हुआ ऐड, ये होगी सुविधा

इस प्रकार फोन मे स्टेप फोलो करें............ब्राउजर ओपन करें और यहां Google My Account (https://myaccount.google.com) पर जाएं. इसके बाद Review your privacy settings में Get started पर क्लिक करें तो आप प्रिवेसी चेकअप पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां लोकेशन हिस्ट्री में 'turned on' लिखा दिखेगा, इसके बगल बने टॉगल को ऑफ कर दें. आप चाहें तो यहीं पर अब तक रेकॉर्ड हुई लोकेशंस को 'लोकेशन हिस्ट्री' में जाकर डिलीट कर सकते हैं. ऐंड्रॉयड पर सेटिंग्स में जाएं और यहां Google के बाद Google Account पर टैप करें. यहां Data and Personalisation टैब में जाएं. अब लोकेशन हिस्ट्री पर टैप करें और स्लाइडर को स्विच ऑफ कर दें.इस लोकेशन हिस्ट्री के नीचे लिखे 'Delete Location History' पर टैप करें और पहले से स्टोर लोकेशन डेटा को भी हटा दें.

Samsung Galaxy S10 को आधी से भी कम कीमत में खरीदने का सुनहरा अवसर, जानिए ऑफर

Whatsapp पर भेज सकते हैं एक बार में 30 ऑडियो फाइल, जानिए पूरी स्टेप

भारत में Triumph Speed ट्विन इस दिन हो सकती है लॉन्च, जानिए कीमत