विश्व पृथ्वी दिवस के खास मौके पर गूगल ने बनाया डूडल, दिया अब तक का सबसे प्यारा सन्देश
विश्व पृथ्वी दिवस के खास मौके पर गूगल ने बनाया डूडल, दिया अब तक का सबसे प्यारा सन्देश
Share:

गूगल हर खास अवसर पर अपना स्पेशल डूडल अपडेट करता है और इस डूडल के माध्यम से एक कोई खास मैसेज भी देने का काम करता है. आज विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर भी गूगल ने एक खास डूडल भी बना दिया है, और कहा है कि पृथ्वी का रूप कैसे बदल रहा है.

क्या खास है गूगल के इस डूडल में: डूडल (Google Dodle) में चार स्थानों के एनिमेशन की एक खास पहचान है. यह एनीमेशन यह दिखाने के लिए भी बनाया गया है कि जलवायु परिवर्तन ने पृथ्वी को कैसे प्रभावित कर दिया है . एनीमेशन में विभिन्न  सालों के चित्र हैं.

Google अर्थ टाइमलैप्स और अन्य स्रोतों से रीयल टाइम-लैप्स इमेजरी का बखूबी इस्तेमाल करते हुए, डूडल हमारे ग्रह के चारों ओर चार अलग-अलग स्थानों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बारें में बता रहा है. इन दृश्यों को देखने के लिए पूरे दिन बने रहने वाले है, जिनमें से हर एक वक़्त में कई घंटों तक मुखपृष्ठ पर रहता है," खोज इंजन की दिग्गज कंपनी ने बोला है.

एनीमेशन में 4 छवियां तंजानिया में माउंट किलिमंजारो, सेर्मर्सूकिन ग्रीनलैंड, ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ और जर्मनी के एलेंड में हार्ज़ फ़ॉरेस्ट की बताई जा रही है. ये एनिमेशन हर घंटे के उपरांत बदल जाएंगे.

इस दिन पहली बार मनाया गया अर्थ डे: बता दें कि वर्ष 1970 में पहली बार पृथ्वी दिवस सेलिब्रेट किया था. पर्यावरण की रक्षा के लिए जुलियन कोनिग द्वारा  वर्ष 1969 में इस आंदोलन को अर्थ डे ( World Earth Day 2022 theme) का नाम दे दिया गया और 22 अप्रैल को ये दिन सेलिब्रेट किया जाने लगा है. इस वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम है ‘Invest in our planet’ (हमारे ग्रह में निवेश करें) है. यह थीम हमें हमारे स्वास्थ्य, हमारे परिवारों, हमारी आजीविका की रक्षा करने के लिए एकजुट होकर इस ग्रह में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, क्योंकि हरा-भरा भविष्य एक समृद्ध भविष्य है. बीते वर्ष 2021 में 'Restore Our Earth' की थीम पर 51वां अर्थ डे सेलिब्रेट किया गया था.

आज आप भी जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम, जानिए कैसे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में बिजनेस टाइकून गौतम अडानी से मुलाकात की

नौसेना ने आईआईएम कालीकट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -