लांच हुआ गूगल का डिजिटल पेमेंट ऐप- तेज, जानिए खूबियां
लांच हुआ गूगल का डिजिटल पेमेंट ऐप- तेज, जानिए खूबियां
Share:

बीते कई दिनों से आ रही खबरों पर से रहस्य उठाते हुए गूगल ने अपना खुद का डिजिटल पेमेंट ऐप तेज लांच कर दिया है। नई दिल्ली में हुए एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस ऐप को लांच किया गया। खबर हा कि इस ऐप को लांच करने के पीछे गूगल का मकसद अपनी प्रतिद्धंद्धी कंपनियां एमेजॉन और फेसबुक को कड़ी चुनौती देना है।

ई वॉलेट एक वर्चुअल पर्स की तरह है, जिसे केवल ऑनलाइन ही यूज किया जा सकता है। इसके तहत सारे भुगतान जल्दी हो जाते है, जिससे समय की बचत होती है। वर्तमान में हम पेमेंट के लिए डेबिट व क्रेडिट कार्ड और कैश का उपयोग अधिक करते है।

गूगल की अन्य सेवाओं पर गौर करें तो गूगल वॉलेट और एंड्रॉयड पर ये सेवा पहले से ही मौजूद है। हांलाकि ये भारत में काम नहीं करती। आने वाले समय में गूगल कई यूपीआी बेस्ड सर्विस वॉलेट में कई दूसरे विकल्प भी दे सकता है।

बता दें कि सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाटस ऐप भी डिजिटल वॉलेट की टेस्टिंग में जुटी हुई है। तेज ऐफ एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करता है। यूपीआई सपोर्ट के साथ आए इस ऐप को कई स्थानीय भाषओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू में भी ऑपरेट किया जा सकता है।

आसान इंटरफेस वाली तेज को बैंक अकाउंट डालकर वेरिफाई करना होता है। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज आता है, जिसस अकाउंट वेरिफाई हो जाता है। वेरिफाई होने के बाद गूगल यूजर से एक यूपीआी पिन डालने को कहता है और इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

यूजर ऐफ में यह देखा जा सकता है कि उनके कौन से दोस्त तेज का इस्तेमाल कर रहे है। ख़ास बात तो यह है कि गूगल तेज़ 'कैश मोड' विकल्प में आपके पास मौज़ूद यूज़र को पहचानने के लिए ऑडियो ट्रांसमिट होता है और बाद में यूज़र के उपलब्ध होने पर आप पैसे भेज और मंगा सकते हैं।

गूगल ने बैंकिंग प्रोसेस के लिए एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआी जैसे बैंको के साथ हाथ मिलाया है। अपनी वेबसाइट पर गूगल ने यह जानाकारी भी दी है कि रेडबस, पीवीआर सिनेमा, डोमिनोज़ पिज़्ज़ा, डिश टीवी और जेट एयरवेज़ लॉन्च पार्टनर हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -