गूगल ने 5 टॉप फीचर्स के साथ पेश किया एंड्रॉइड M 6.0
गूगल ने 5 टॉप फीचर्स के साथ पेश किया एंड्रॉइड M 6.0
Share:

गूगल ने एंड्रॉइड M का डेवलपर्स प्रिव्यू अपनी सालाना I/O कॉन्फ्रेंस में लॉन्च किया। कॉन्फ्रेंस के पहले दिन गूगल ने फोटो सेविंग ऐप के साथ एंड्रॉइड होम सर्विस ब्रिलो भी लॉन्च किया है। जानिए एंड्रॉइड M के फीचर्स के बारे में।

एंड्रॉइड PAY-

ये भले ही एप्पल PAY की कॉपी लगे, लेकिन गूगल का एंड्रॉइड PAY कुछ नया है। ये भी एप्पल PAY की तरह NFC के जरिए काम करता है। इसका मतलब ये है कि NFC पर काम करने वाले सभी पोर्ट्लस पर ये काम कर सकेगा। एंड्रॉइड पे की मदद से मोबाइल पेमेंट्स हो सकेंगी। ये एंड्रॉइड किटकैट 4.4 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले किसी भी डिवाइस पर काम कर सकेगा। हालांकि, भारतीय यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट-

जैसा की पहले भी अंदाजा लगाया जा रहा था गूगल भी एप्पल की तरह अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में फिंगरप्रिंट रीडिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। ये नया फीचर स्कैनर्स के साथ काम करने के लिए बनाया गया है। फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी S6, HTC ONe M9 जैसे स्मार्टफोन्स में पहले से ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद है। अब एंड्रॉइड M में ये टेक्नोलॉजी आने से उम्मीद की जा सकती है कि अब सस्ते डिवाइसेस में भी ये तकनीक आएगी।

रिवर्सिबल USB C पोर्ट्स-

एप्पल मैकबुक में USB C पोर्ट आने के बाद गूगल ने भी अब एंड्रॉइड M के साथ USB C टाइप पोर्ट्स का सपोर्ट फीचर दे दिया है। USB C टाइप पोर्ट्स दोनों तरफ से एक जैसे होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो पोर्ट में किसी भी तरफ से केबल लगाई जाए वो काम करेगी। खबरों की मानें तो नेक्सस फोन ही वो पहले फोन्स हैं जिनके साथ ये पोर्ट्स आए हैं।

क्या होता है NFC-

नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) शॉर्ट रेंज में ज्यादा फ्रीक्वेंसी के साथ डिवाइसेस को कनेक्ट करने में मदद करता है। आसान शब्दों में लिमिटेड दूरी में तेज स्पीड के साथ NFC की मदद से वायरलेस डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं। ये फाइल शेयरिंग, इंटरनेट एक्सेस और बाकी ट्रांसफर के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। खबरों के अनुसार, एप्पल ने डच चिपमेकर के साथ डील कर इस बार आईफोन में NFC का इस्तेमाल किया है। ये वन टच पेमेंट्स के लिए किया गया है।

बेहतर बैटरी लाइफ-

गूगल ने प्रोजेक्ट वोल्टा के तहत इस बार एंड्रॉइड की बैटरी को और बेहतर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि इस बार पावर कन्जम्पशन बेहतर होगा और बैटरी लाइफ बढ़ेगी। मल्टीटास्किंग के बाद भी बैटरी पावर कम नहीं होगी। इसके अलावा, फास्ट चार्जिंग फीचर और ऐप्स के द्वारा बैटरी खर्च करने की समस्या कम होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -