महान खोजकर्ता को समर्पित है आज गूगल का डूडल
महान खोजकर्ता को समर्पित है आज गूगल का डूडल
Share:

गूगल का डूडल आज फिर बदल गया लेकिन क्यों इस बात को हम आपको बताते हैं. दरअसल में आज गूगल ने अपना डूडल मशहूर डेनिश रसायनशास्त्री सोरन पेडर लॉरित्ज सोरेनसन (एसपीएल सोरेनसन) को समर्पित किया है. आप सभी को बता दें कि यह गूगल इतना शानदार है कि आप इससे खेल भी सकते हैं. इस गूगल में दिखने वाले रसायनशास्त्री ने पीएच लेवल मापने का आविष्कार किया था.

आप सभी को बता दें कि पीएच स्केल का उपयोग अम्ल और क्षार यानि एसिडिटी और खारेपन को किसी भी चीज़ के अंदर मापने के काम में लिया जाता है. गूगल ने आज उन्हें ही डूडल बनाकर याद किया है. आज ही के दिन सोरन पेडर लॉरित्ज सोरेनसन ने पीएच लेवल मापने वाली स्केल का आविष्कार किया था जिसका उपयोग आज के समय में भी काफी तेजी से किया जाता है. सोरन पेडर लॉरित्ज सोरेनसन का जन्म साल 1868 में हुआ था और उनके पिता एक किसान थे जिन्होंने उन्हें खूब पढ़ाया.

पढ़ाई के लिए खुद सोरन पेडर लॉरित्ज सोरेनसन ने भी जॉब कि और कड़ी मेहनत के बाद वह बहुत बड़े रसायनशास्त्री बने. सबसे पहले डॉक्टरेट की पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक अस्सिटेंट के तौर पर लैब में काम किया उसके बाद वह एक संस्थान का भी हिस्सा बने अंत में उन्हें कुछ अलग करने का मन हुआ और उन्होंने कड़ी मेहनत के बाद पीएच स्केल को खोज निकाला.

ये हैं भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन

लड़कियों से ज्यादा सुंदर लगते हैं जब कुत्ते तैयार होते हैं

करियर की चिंता कर सकती है आपका काम तमाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -