गूगल ऐसे बचा रही है 40 फीसदी बिजली बिल
गूगल ऐसे बचा रही है 40 फीसदी बिजली बिल
Share:

वाशिंगटन - क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी गूगल कम्पनी अपने बिजली के बिलों का खर्च कैसे कम करती है. आइए इस बारे में जानकारी शेयर करते हैं दरअसल गूगल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग करके गूगल 40 फीसद बिजली की बचत करता है.

मिली रिपोर्ट्स के अनुसार इन सेंटर्स में उपयोग होने वाली बिजली दुनिया में होने वाले ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन का दो फीसद तक हो सकता है. इन सेंटर्स में यूजर के द्वारा कंज्‍यूम की गई जानकारियों की प्रॉसेसिंग होती है. यह टेक्‍नोलॉजी कैंब्रिज की एक आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस कंपनी डीपमाइंड्स के द्वारा बनाई गइ है। गूगल ने इस कंपनी का अधिग्रहण वर्ष 2014 में किया था.

गूगल का कहना कि डीपमाइंड्स का सॉफ्टवेयर अमेरिका, यूरोप और एशिया में बने 12 सेंटर्स में ऊर्जा की खपत को करीब 15 फीसद तक कम कर देता है. कंपनी ने यह भी बताया कि अब यह 3.5 गुना अधिक कंप्‍यूटिंग पावर उतनी ही बिजली में कर लेता है, जितना पांच साल पहले करता था.

गूगल ने दावा किया है कि वह दुनिया की बिजली का महज 0.01 फीसद ही उपयोग कर रहा है.गूगल ने एक ब्‍लॉगपोस्‍ट में लिखा है कि उसे उम्‍मीद है कि साल 2014 से 2020 तक उसकी ऊर्जा का उपयोग में चार फीसद तक की बढ़ोतरी होगी. कंपनी पूरी तरह रिनीवेबल एनर्जी पर काम करने पर भी ध्‍यान देगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -