Google का बड़ा फैसला, बंद करने जा रहा है अपनी 16 साल पुरानी सर्विस

Google का बड़ा फैसला, बंद करने जा रहा है अपनी 16 साल पुरानी सर्विस

भारत में सर्च जायंट गूगल शीघ्र ही अपनी 16 वर्ष पुरानी सर्विस को बंद करने जा रहा है। इस सर्विस का नाम 'गूगल बुकमार्क्स' है जिसे 30 सितम्बर, 2021 को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बंद कर दिया जाएगा। गूगल बुकमार्क्स के पेज पर चल रहे एक बैनर में लिखा है कि 30 सितम्बर, 2021 के पश्चात् गूगल बुकमार्क्स का सपोर्ट नहीं प्राप्त होगा। इसलिए कंपनी उपयोगकर्ताओं को बुकमार्क को एक्सपोर्ट करने के लिए बोल रही है। साथ ही उपयोगकर्ता google.com/bookmarks पर जाकर ‘Export Bookmarks’ पर क्लिक कर के अपने डेटा को सेव कर सकते हैं।

भले ही बुकमार्क्स बेहद लोकप्रिय सर्विस न हो मगर इसके बंद होने के पश्चात् से 'गूगल मैप्स' में उपस्थित कुछ फीचर्स प्रभावित हो सकते हैं जो अभी भी गूगल बुकमार्क में उपस्थित है। ये दोनों ऐप्स सिंक थे मगर गूगल बुकमार्क्स को बंद करने का अर्थ है कि उपयोगकर्ता का ‘Starred’ लोकेशन भी डिलीट हो जाएगा। हालांकि अभी तक इसके बारे में पूर्ण रूप से से चीजें स्पष्ट नहीं हो पाई हैं। 9to5Google के मुताबिक, उपयोगकर्ताओं के लिए एक तरीका यह है कि मैप्स द्वारा इन जगहों को सेव करने वाली लिस्ट को सिर्फ ‘Starred’ लिस्ट बुकमार्क के साथ सिंक करने के लिए स्विच कर लिया जाए।

वही गूगल मैप्स उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा जगह एक लिस्ट में जोड़ने का अवसर देता है जिसे बाद में देखा जा सकता है। इसके लिए आपको गूगल मैप को खोलकर क्लिक या फिर बिजनेस, प्लेस अथवा लैटिट्यूड तथा लॉन्गिट्यूड को सेट करके सर्च करें एवं फिर अपनी सूचि को सेव कर लें। केवल उपयोगकर्ता ही सेव्ड प्लेस को तलाश सकते हैं।

राज्य सरकार द्वारा लाए गए GO 26 का किया जा रहा है विरोध

क्या आदित्य नारायण बनने वाले है पापा? सिंगर ने कही ये बात

दर्दनाक हादसा: छत गिरने से सात की मौत